9वीं से 12वीं के छात्रों के लिये बड़ी खबर, अब आतंरिक मूल्यांकन होगा, परीक्षाएं नहीं

9वीं से 12वीं के छात्रों के लिये बड़ी खबर, अब आतंरिक मूल्यांकन होगा, परीक्षा नहीं

By: Hitendra Sharma

Published: 24 Aug 2020, 07:36 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश बोर्ड ने तय किया है कि अब कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों की परीक्षा नहीं होगी केवल आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा। बोर्ड का यह निर्णय सीबीएसई के निर्णय के आधार पर माना जा रहा है। नई व्यवस्था के तहत एमपी बोर्ड अब छात्रों का ऑनलाइन आंतरिक मूल्यांकन करेगा। इस सत्र में कोरोना संकट के चलते प्रदेश भर में स्कूल नहीं खुल सके हैं।

तिमाही व छमाही परीक्षाएं रद्द
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने कोरोना के चलते पहले ही घोषणा कर दी थी कि वर्तमान सत्र में तिमाही व छमाही परीक्षाएं नहीं हो सकती। इसलिये प्रदेश में इस बार दोनों परीक्षाएं रद्द रहेंगी और छात्रों का केवल आंतरिक मूल्यांकन होगा।

1 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षण सत्र
मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी जिलों के अधिकारियों को इसके निर्देश भी दे दिये हैं। एमपी बोर्ड ने 1 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षण सत्र की शुरुआत करने के निर्देश दिये हैं। नयी व्यवस्था के तहत इन कक्षाओं का कोर्स 12 यूनिट में बांटा गया है और एक यूनिट को 15 दिन में खत्म करना होगा। हर यूनिट का ऑनलाइन मूल्यांकन किया जाएगा। बोर्ड ने यह भी तय किया है कि छह माह में सभी यूनिट की पढ़ाई पूरी हो जाए।

इस तरह होगी परीक्षा
बोर्ड ने पेपर का मसौदा भी तय कर दिया है। हर पेपर 100 अंक का होगा, जिसे कई हिस्सों में बांटा गया है। पहले 30 अंक के विकल्प के प्रश्न, फिर10 प्रश्न 3 अंक के होंगे, फिर 10 प्रश्न 4 अंक के होंगे। जिन स्कूल में छात्र अध्ययनरत है उनको भी 70 अंक का आंतरिक मूल्यांकन करना होगा फिर बोर्ड में भेजने होंगे। बोर्ड 30 अंक के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। इन सबको मिलाकर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।

ऑनलाइन होंगे पेपर
बोर्ड के अनुसार प्रदेश के छात्रों के लिये यह परीक्षा ओपन बुक होगी। जिसे घर या किसी भी स्थान से दिया जा सकेगा। बोर्ड छात्रों के मोबाइल पर पेपर भेजेगा, उसके बाद छात्र हल करके अपने स्कूल में कॉपी जमा करेंगे। स्कूल में ही बच्चों की कॉपी जांची जाएंगी और केवल अंक बोर्ड को भेजे जाएंगे।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned