scriptबड़ी खबर-बच्चों के भोजन, पढ़ाई और शिक्षा का खर्च उठाएगी सरकार | Big news - the government will bear the expenses of the children | Patrika News

बड़ी खबर-बच्चों के भोजन, पढ़ाई और शिक्षा का खर्च उठाएगी सरकार

locationभोपालPublished: May 20, 2022 09:58:19 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने बच्चों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने उन सब बच्चों का खर्च उठाने की बात कही है.

बड़ी खबर-बच्चों के भोजन, पढ़ाई और शिक्षा का खर्च उठाएगी सरकार

बड़ी खबर-बच्चों के भोजन, पढ़ाई और शिक्षा का खर्च उठाएगी सरकार

भोपाल. मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने बच्चों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने उन सब बच्चों का खर्च उठाने की बात कही है, जो बच्चे भीख मांगते हैं, इस संबंध में उन्होंने कलेक्टरों को भी निर्देश दिए हैं कि अगर कोई बच्चा अब भीख मांगता नजर आएगा, तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित कलेक्टर की होगी। सरकार बच्चे की पढ़ाई-लिखाई, भोजन और कपड़े की व्यवस्था करेगी। इसलिए अब प्रदेश में कोई भी बच्चा भीख मांगता नजर नहीं आना चाहिए।


कपड़े, पढ़ाई, भोजन और रहने की व्यवस्था
जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भीख मांगने वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत उन्होंने कहा कि अब भीख मांगने वाले बच्चों का खर्च सरकार उठाएगी, ऐसे बच्चों की पढ़ाई, भोजन और कपड़ों की व्यवस्था सरकार करेगी, बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाएगी, उनके भोजन और जरूरत पडऩे पर रहने की व्यवस्था भी करेगी।

बच्चों को सड़क पर नहीं रहने देंगे
सीएम शिवराज ने कहा-मैं एक अपील आप सबसे कर रहा हूं। आपके शहर में अगर कोई बच्चा ऐसा है जो कहीं भीख मांगता है तो वह हम सबके लिए शर्म की बात है। यह कलेक्टर की जवाबदारी है कि तत्काल उसके आश्रय की व्यवस्था करें। उसकी पढ़ाई कपड़े आदि के खर्चे की व्यवस्था हम करेंगे। किसी बच्चे को हम सड़क पर नहीं रहने देंगे।

यह भी पढ़ें : गर्मी की छुट्टियों पर कलेक्टर ने लगाई रोक, पहले से लिए अवकाश भी कैंसिल

 

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1527256088571420672?ref_src=twsrc%5Etfw

घरवाले ही मंगवाते हैं भीख
दरअसल प्रदेश में हर दिन हजारों बच्चे सार्वजनिक स्थानों पर भीख मांगते नजर आते हैं, कई बच्चें तो सड़क किनारे कुछ छोटी मोटी सामग्रियां बेचते या चाय, पानी व होटलों पर भी काम करते नजर आते हैं, ऐसे में वे बच्चे शिक्षा की मुख्य धारा से नहीं जुड़ पाते हैं और हमेशा वही काम करते रहते हैं, जो कर रहे हैं, चूंकि इन बच्चों की पारिवारिक स्थितियां ठीक नहीं होती है, इस कारण इन बच्चों को घरवाले ही भीख मांगने के लिए भेज देते हैं, कई बच्चों को तो उनके घरवाले साथ में लेजाकर ही भीख मंगवाते हैं, चूंकि अब सरकार उनका पूरा खर्च उठाएगी तो निश्चित ही भीख मांगने वाले बच्चों में कमी आएगी और वे शिक्षित हो पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो