बड़ा तालाब महाअभियान : भदभदा की ओर से शुरू हुई खुदाई, एक महीने तक चलेगा अभियान

Shiv Sharma

Publish: Apr, 17 2018 08:57:24 PM (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
बड़ा तालाब महाअभियान : भदभदा की ओर से शुरू हुई खुदाई, एक महीने तक चलेगा अभियान

पांच पोकलेन, 3 जेसीबी और 26 डंपरों के साथ आगे बढ़ा भगीरथों का कारवां, 182 डंपर मिट्टी निकाली

भोपाल। शहर की शान बड़े तालाब को फिर जान डालने की कोशिश सोमवार को भदभदा की ओर से शुरू की गई। पत्रिका महाअभियान से प्रेरित होकर खुद प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान सुबह भदभदा पुल के पास पहुंचे। यहां खुदाई के लिए बाकायदा पूजन किया और तालाब की मिट्टी को तगारी में भरकर बाहर निकाला। दिनभर में 182 डंपर मिट्टी तालाब से बाहर कर दी गई। खुदाई के लिए यहां पांच पोकलेन, तीन जेसीबी का उपयोग किया गया। यहां से मिट्टी बाहर ले जाने के लिए 26 डंपर लगाए गए। निगम की ओर से महापौर आलोक शर्मा, निगमायुक्त प्रियंकादास ने कमान थामी और खुदाई की व्यवस्थाएं की। पहले दिन सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक श्रमदान का सिलसिला चला। अभियान एक महीने तक चलेगा। लोग श्रमदान करने सुबह सात बजे से ही आने लगे थे।

ये संस्थाएं हुईं शामिल
भोजताल के गहरीकरण के अवसर पर मानसरोवर कॉलेज के विद्यार्थियों ने योगाभ्यास और श्रमदान किया। न्यू मार्केट व्यापारी संघ, भोपाल सिटीजन फोरम, गोविंदपुरा व्यापारी संघ, नर्सिंग होम ऐसोसिऐशन, क्रेडाई, एनडीआरएफ की टीम, 25वीं बटालियन और कोटरा शासकीय स्कूल के विद्यार्थी उपस्थित हुए। सांसद आलोक संजर, बीडीए अध्यक्ष ओम यादव, विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह, संभागायुक्तअजात शत्रु श्रीवास्तव, कलेक्टर सुदाम खाडे, निगमायुक्त प्रियंका दास ने श्रमदान किया।

hwlping hands

विश्रामघाट के पास और पार्क में भेजी है मिट्टी
तालाब से निकली मिट्टी भदभदा विश्रामघाट के पास कुशाभाऊ ठाकरे मैदान में भेजी गई है। यहीं से मिट्टी पार्कों में डालने के लिए भेजा जा रहा है। झील प्रकोष्ठ प्रभारी संतोष गुप्ता का कहना है कि यहां से आसपास के कई किसान और व्यक्ति अपने खेतों और प्लॉट्स में डालने के लिए मिट्टी ले जा रहे हैं।

आमजन के साथ जनप्रतिनिधि भी लगे लाइन में
तालाब की खुदाई पोकलेन व जेसीबी मशीनों से की जा रही थी। व्यक्तिगत तौर पर खुदाई करने गेंती-फावड़े भी रखे थे। महापौर आलोक शर्मा ने सभी से तालाब के लिए श्रमदान की अपील की। उन्होंने कहा कि एक लोटा मिट्टी हटाने पर एक लोटा पानी बढ़ेगा। तमाम पार्षद, निगम-जिला प्रशासन के अफसर, राजनीतिक दल के पदाधिकारी, संस्थाओं के पदाधिकारी और आमजन को एक लाइन में खड़ा किया गया, ताकि लंबी लाइन बने और श्रमदान सार्थक हो सके। खुदाई वाले स्थान से मिट्टी तगारी में भरकर डंपर तक पहुंचाई गई।

रोजाना दो घंटे श्रमदान
बड़ा तालाब गहरीकरण के लिए रोजाना सुबह 8 से 10 बजे तक गहरीकरण किया जाएगा। मंगलवार को कॉलेज स्टूडेंट समेत अन्य संस्थाओं के पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। महापौर का कहना है कि तालाब किनारे से अतिक्रमण भी हटवाएंगे।

सीवेज रोकने की मांग
वृक्ष मित्र सुनील दुबे का कहना है कि नेहरू नगर के पास बने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से बिना ट्रीट हुए सीवेज सीधे तालाब में मिल रहा है। भदभदा में जहां खुदाई हो रही है, वहीं से ये अनट्रीटेड सीवेज तालाब में मिल रहा है। करीब 40 कॉलोनियों का सीवेज तालाब में जा रहा है।

इन्होंने किया श्रमदान
भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बिजेश लूनावत, प्रवक्ता लोकेन्द्र पाराशर, निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान, महापौर परिषद के सदस्य सुरेन्द्र बाड़ीका, केवल मिश्रा, दिनेश यादव, महेश मकवाना, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष रामदयाल प्रजापति, जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष शैलेष प्रधान।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned