बड़ा खुलासाः इस वजह से बढ़ रहे हैं राज्य में महिला अपराध

बड़ा खुलासाः इस वजह से बढ़ रहे हैं राज्य में महिला अपराध

Faiz Mubarak | Publish: Sep, 08 2018 01:40:35 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

बड़ा खुलासाः इस वजह से बढ़ रहे हैं राज्य में महिला अपराध

भोपालः मध्य प्रदेश में सरकार द्वारा कड़ी नीतियें बनाए जाने के बावजूद महिला अपराध से जुड़े मामले बे-लगाम होते जा रहे हैं। मामले को लेकर प्रशासन के माथे पर भी चिंता की लकीरें साफ देखी जा रही हैं। इसे लेकर प्रशासन द्वारा प्रदेश की पुलिस से इन मामलों पर चिंतन करने की हिदायत भी दी गई, जिसके बाद पुलिस ने इन मामलों के पीछे के कारण को जानने के लिए केप्लेंटों के आधार पर रिसर्च की। रिसर्च के बाद पुलिस के सामने जो खुलासा हुआ, वह चौकाने वाला था।

गंभीर अपराधोंम का कारण 'शराब'

रिसर्च में सामने आया कि, महिला अपराध से जुड़े मामलों की सबसे बड़ी वजह शराब को पाया गया। रिसर्च टीम के सामने आया कि, एमपी में होने वाले सनसनीखेज मामलों के ज्यादातर अपराधी वह रहे जिन्होंने नशे की हालत में घटना को अंजाम दिया। बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने और उनके पीछे के कारणों को जानने के लिए प्रदेश की सीआईडी द्वारा गठित की गई टीम ने इसपर रिसर्च की थी। रिसर्च टीम नें सबसे पहले सूबे में हुए गंभीर अपराधों पर जानकारी जुटाई। यह जानकारी साल 2018 के शुरुआत से अब तक हुए अपराधों के आधार पर जुटाई गई है।

यह चीजें भी बड़ी जिम्मेदार

मामले पर गंभीरता से संज्ञान लेने के बाद सीआईडी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया कि, शराब या किसी मादक पदार्थ का सेवन करने बाद आरोपियों ने महिलाओं या नाबालिग बच्चियों के साथ कुरूर अपराध किए हैं। इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि, इन मामलों के पीछे अश्लील पिक्चर भी बड़ी जिम्मेदार हैं।

पुलिस यहां कर चुकी है कार्रवाई

पुलिस की रिसर्च में सामने आए इस बड़े खुलासे के बाद सीआईडी द्वारा पुलिस के सहयोग से रदेशभर में एक विशेष अभियान चलाया गया जिसमें अवैध शराब और मादक पदार्थ बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। पुलिस और सीआईडी की संयुक्त टीम ने संदिग्ध स्थानो पर दबिश बनाकर कार्रवाई भी की। इन स्थानों में खासतौर पर सायबर और इंटरनेट कैफे, कम्प्यूटर और मोबाइल शॉप को शामिल किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned