script1 से 12 तक के छात्रों को मिली बड़ी राहत, अब इस तरह संचालित होगी कक्षाएं | Big relief for students from 1 to 12, now classes will be conducted li | Patrika News

1 से 12 तक के छात्रों को मिली बड़ी राहत, अब इस तरह संचालित होगी कक्षाएं

locationभोपालPublished: Jan 16, 2022 03:09:08 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन, स्कूल बंद होने के बाद पढ़ाई जारी रखने नई व्यवस्था

mp_education.png

भोपाल. प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave) के चलते बढ़े संक्रमण के मामलों के चलते एक बार फिर स्कूलों को बंद करना पड़ा है। 31 जनवरी तक स्कूलों को बंद होने के बाद अब छात्रों की पढ़ाई को लेकर नई गाइड लाइन जारी की गई है। जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो।

प्रदेश में सोमवार से कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों की पढा़ई जारी रखने राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा कि विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए शिक्षा की व्यवस्था फिर से शुरू की जा रही है। प्रदेश में अब 17 जनवरी से हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।

हमारा घर हमारा विद्यालय प्रोग्राम में हर दिन और नियमित पढ़ाई के लिए छात्रों के घर में ही स्कूल जैसा माहौल निर्मित कर क्लास संचालित की जाएगी। छात्र अपने घर पर ही पढ़ाई करेंगे। बच्चों की पडाई के लिए सरकार ने रेडियो पाठ्यक्रम और अभ्यास पुस्तक के आधार पर लर्निंग प्रेक्टिस पूरी तरह से तैयार किया गया है।

हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम सोमवार से शनिवार तक रोज सुबह 11 से दोपहर 12 तक प्रसारण किया जाएगा। स्टुडेंट आकाशवाणी, विविध भारती के सभी प्रसारण केंद्र से यह कार्यक्रम सुन सकते हैं। वही डीजीलैप व्हाटसएप समूह पर बच्चों को लर्निंग मटीरियल उपलब्ध कराया जाएगा। कार्यक्रम के तहत रोज सुबह 10 बजे परिवार की कोई सदस्य घंटी या ताली बजाकर स्कूल शुरू करेंगे और 11 बजे डीजीलैप व्हाटसएप ग्रुप पर शैक्षणिक गतिविधियां देखकर छात्रों को उसके परिजन अभ्यास करवाएंगे। फिर 12 से 1 के बीच एंटीग्रेट अभ्यास पुस्तिका पर अध्ययन किया जाएगा। बच्चों के इन सभी कार्यों की मॉनिटरिंग उनके शिक्षक करेंगे। समय-समय पर शिक्षकों से फीडबैक, फोटोग्राफ्स और बच्चों की पढ़ने के समय के वीडियों मांगे जाएंगे।

इस प्रक्रिया में शिक्षकों की जिम्मेदारी एक दिन पहले ही शुरू हो जाएगी। उनको मोबाइल पर एक दिन पहले ही शाम को 8 बजे तक DigiLEP के वीडियो मिलेंगे जो अगले दिन वाट्सएप ग्रुप पर सुबह 10 बजे भेजेंगे। शिक्षक बच्चों से उनकी समस्याए पूछेंगे तथा उनका समाधान करेंगे। शिक्षक छात्रों से गृह कार्य जैसे एट ग्रेड अभ्यास पुस्तिकाए बच्चों के पढ़ने एवं लिखने की कॉपी की जाँच करेंगे। शिक्षक पांच छात्रों के घर जाकर प्रतिदिन पढ़ने एवं लिखने की कॉपी की जांचेंगे। रोज एक पेज हिन्दी और अंग्रेजी का लेखन तथा गणित का मौखिक अभ्यास कराएँगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x874ipi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो