scriptबिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम | Big relief to electricity consumers, electricity prices will not incre | Patrika News

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम

locationभोपालPublished: Jan 28, 2022 01:40:06 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

बिजली कंपनियों ने वापस लिया फैसला, विद्युत नियामक आयोग में लगी याचिकाएं हुई वापस

electricity_bill_1.png

भोपाल. प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है। फिलहाल प्रदेश में मंहगी बिजली का निर्णय टल गया है अब प्रदेश में बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे। राज्य की बिजली कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग में दायर की गई याचिकाओं को वापस ले लिया है।

विद्युत नियामक आयोग में याचिकाएं दायर करने के बाद पता चला कि इसमें तकनीकी खामी थी, इसलिए बिजली कंपनियों को आयोग के आदेश पर फिर से टैरिफ याचिका दायर करनी पड़ेगी। राहत कि बात यह है कि फिलहाल मध्य प्रदेश में बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे।

यह भी पढ़े: प्रदेश फिर से हॉटस्पॉट बना इंदौर, तीसरी लहर में बढ़ने लगे मौत के आंकड़े

प्रदेश की बिजली कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग के आदेश पर 30 नवंबर 2021 में टैरिफ याचिका दायर की थी। और उसी साल दिसंबर 2021 में टैरिफ याचिका का अधिनियम प्रकाशित किया गया जो नियमों के विरुद्ध है, बाद में पता चला कि कंपनियों की टैरिफ याचिका में तकनीकी खामियां थी। इसलिए याचिकाओं को बापस लेकर इस मामले को टाल दिया गय़ा है। आयोग ने बिजली कंपनियों को याचिकाओं अब नई टैरिफ याचिका दायर करने के निर्देश दिए हैं। इसलिए अब तीनों कम्पनियां को दोबारा से नई याचिका दायर करनी होगी।

यह भी पढ़े: तीसरी लहर के चलते स्कूलों में जारी रहेंगी ऑनलाइन क्लास

मंहगी होने वाली थी बिजली
बिजली कंपनियों ने याचिका में कहा था कि साल 2022-23 के लिए बिजली दरों में 8.71 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाए। मध्य प्रदेश की पूर्व, मध्य और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनियों की ओर से दायर की गई इस याचिका में कहा गया था कि साल 2022-23 के लिए करीब 48 हजार 874 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी और बिजली कंपनियों को करीब 3 हजार 915 करोड़ रुपए का घाटा होगा। इसलिए मध्य प्रदेश में बिजली की वर्तमान बिजली दरों को बढ़ाया जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो