scriptमध्यप्रदेश में चुनाव के दौरान हुआ है बड़ा ‘घोटाला’, CEC और सीएम को पत्र लिख सीबीआई जांच की मांग | big scam in madhya pradesh election, rti activist claimed | Patrika News

मध्यप्रदेश में चुनाव के दौरान हुआ है बड़ा ‘घोटाला’, CEC और सीएम को पत्र लिख सीबीआई जांच की मांग

locationभोपालPublished: Oct 22, 2019 06:46:39 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

पूर्व चुनाव आयुक्त ओपी रावत से भी हुई थी शिकायत, कैग ने भी उठाए हैं सवाल

89.jpg
भोपाल/ मध्यप्रदेश में हुए चुनावों में भारी गड़बड़ी होने का आरोप लगा है। आरटीआई एक्टिविस्ट ने अजय दुबे ने मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी कांताराव और अन्य की वोटिंग कंपार्टमेंट की खरीदी में हुई गंभीर अनियमितता और उसके अनुचित भुगतान की जांच हेतु सीईसी, सीएम और मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने मांग की है कि इस मामले की सीबीआई से जांच करवाने की मांग की है।साथ ही लिखा है कि दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाए।

दुबे ने अपने पत्र में लिखा है कि मध्यप्रदेश में चुनाव जैसे संवेदनशील कार्य में भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की भूमिका आर्थिक गड़बड़ी में ठोस सबूतों के साथ उजागर हुई है। अतः उच्च स्तरीय जांच तत्काल प्रभाव से घोषित कर अपने संवैधानिक दायित्व का ईमानदार क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। मध्यप्रदेश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और मप्र लघु उद्योग निगम के जिम्मेदार अधिकारियों ने निजी फर्म के साथ मिलकर अनुचित निजी आर्थिक फायदे के लिए EVM हेतु स्तरहीन वोटिंग कंपार्टमेंट की 2017 और 2018 में जिलो में सप्लाई की। अजय दुबे का आरोप है कि इसमें करोड़ों रुपये का बड़ा घोटाला था।
90.jpg
पूर्व चुनाव आयुक्त से की थी शिकायत
अजय दुबे ने कहा है कि इस विषय पर मैंने तत्कालीन मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत से भोपाल में 4 अक्टूबर 2017 को मिलकर शिकायत दी थी लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। वोटिंग कंपार्टमेंट पर मैंने भारत निर्वाचन आयोग और मप्र सरकार को कई दफा सबूतों के साथ शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस विषय पर एक महत्वपूर्ण ईमेल 11 जुलाई 2018 को चुनाव आयोग को भेजकर कर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कांताराव की पदस्थापना का विरोध किया था, क्योंकि श्री कांताराव ही मप्र लघु उद्योग निगम के प्रबंध संचालक थे जिन्होंने इस वोटिंग कंपार्टमेंट सप्लाई में विवादित भूमिका निभाई थी।
91.jpg
पकड़ी थी 12 करोड़ रुपये की गड़बड़ी
उन्होंने पत्र में लिखा है कि महालेखाकार कार्यालय मध्यप्रदेश ने भी फरवरी 2019 में ऑडिट निरीक्षण के दौरान मप्र मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और जिला निर्वाचन कार्यालयों में वोटिंग कंपार्टमेंट की खरीदी और भुगतान में करीब 12 करोड़ रुपये की गड़बड़ी पकड़ी थी। उसके प्रतिवेदन के अंश और मेरी शिकायत संलग्न है।
93.jpg
फोन पर भुगतान को कहा गया

हाल में ही मुझे सूचना मिली है कि बड़वानी जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय बड़वानी को दिनांक 3 अक्टूबर 2019 और 5 अक्टूबर 2019 को एक मोबाइल नंबर 9993635143 से वोटिंग कंपार्टमेंट के सम्पूर्ण देयकों के राशि भुगतान हेतु निर्देशित किया गया। फोन करने वाले स्वयं को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में पदस्थ होना बताया, जिसे बड़वानी प्रशासन ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के नाम का दुरुपयोग का प्रकरण होना माना है। गौरतलब है कि बड़वानी जिले में वोटिंग कंपार्टमेंट की सप्लाई मेसर्स लेजर ग्राफ़िक्स ने की है और इसकी निकट फर्म ने अन्य जिलों में सप्लाई की है। लेजर ग्राफिक्स ने कई जिलों में वोटिंग कंपार्टमेंट की सप्लाई की है जो जांच का मुद्दा है।
94.jpg
बड़वानी प्रशासन ने इस मुद्दे पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कांताराव को 10 अक्टूबर 2019 को सूचित किया लेकिन उन्होंने आज तक न जांच घोषित की न ही उनके नाम का उपयोग करने वाले के विरूद्ध FIR दर्ज कराई। यह सब उनकी भूमिका पर प्रश्नचिन्ह लगाता है। मेरा निवेदन है कि चुनाव आयोग और मप्र सरकार चुनाव से अति संवेदनशील कार्यो में भ्रष्टाचार की जांच CBI से करवाए।

ट्रेंडिंग वीडियो