scriptलॉकडाउन के बीच SBI का खाता धारकों को बड़ा झटका, एक महीने में दूसरी बार हुई कटौती | Big shock for State Bank of India saving bank account holders | Patrika News

लॉकडाउन के बीच SBI का खाता धारकों को बड़ा झटका, एक महीने में दूसरी बार हुई कटौती

locationभोपालPublished: Apr 10, 2020 07:35:13 am

Submitted by:

Faiz

एसबीआई ने सेविंग अकाउंट और फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी हैं। यानी अब SBI खाता धारकों को बचत खाते में रकम रखने पर कम लाभ मिल सकेगा।

news

लॉकडाउन के बीच SBI का खाता धारकों को बड़ा झटका, एक महीने में दूसरी बार हुई कटौती

भोपाल/ एक तरफ जहां मध्य प्रदेश समेत देशभर में कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण के कारण सभी काम कारोबारों को बंद कर रखा है, जिसके चलते आम व्यक्ति की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ने भी आम लोगों को बड़ा झटका दिया है। लॉक डाउन के चलते जहां ज्यादातर निवेश के विकल्प बंद हैं, वहीं एसबीआई ने सेविंग अकाउंट और फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी हैं। यानी अब देश समेत मध्य प्रदेश के भी SBI खाता धारकों को बैंक में रकम रखने पर कम लाभ मिल सकेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 411, अब तक 33 ने गवाई जान


15 अप्रैल से प्रभावी होगा बदलाव

बैंक अब सेविंग अकाउंट (बचत खाते) में जमा राशि पर 3 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा। दरों में यह बदलाव 15 अप्रैल से प्रभावी किये जाएंगे। बता दें कि, भारतीय स्टेट बैंक ने बीते एक माह में ये दूसरी बार सेविंग बैंक अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर में कटौती करने की बात कही है। इससे पहले 11 मार्च को बी बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर घटाकर 3 फीसदी कर दी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक द्वारा इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा गया कि, सिस्टम में लिक्विडिटी के संतुलन को बनाए रखने के लिए बैंक को ये कदम उठाना पड़ा है। हाल में यस बैंक संकट के सामने आने के बाद स्टेट बैंक की जमा में वृद्धि देखने को मिली है। दूसरी तरफ कोरोनावायरस संकट को देखते हुए वित्तीय बाजारों में स्थिरता लाने के लिए आरबीआई ने भी सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.5 फीसद के आसपास की नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Medicine : कोरोना वायरस में कारगर एमपी में बन रही इस दवा की अमेरिका में भारी डिमांड


SBI ने कही ये बात

SBI ने मार्च में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर लगने वाले सारे शुल्क को समाप्त कर दिया था। बैंक में 44.5 करोड़ बचत खाते हैं। एसबीआइ ने विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि, ‘सिस्टम में पर्याप्त नकदी देखते हुए एसबीआई ने सेविंग बैंक वाले खातों पर ब्याज दर में बदलाव का फैसला लिया है, जो 15 अप्रैल से प्रभावी किया जाएगा।’ साथ ही, बैंक ने कहा कि, सभी अवधि के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में भी 0.35 फीसदी की कटौती की जाएगी। बैंक की ओर से एमसीएलआर दर में की गई कटौती के बाद एक साल के लोन पर ब्याज की दर 7.75 फीसदी से घटकर 7.40 फीसदी बची है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो