scriptBig step: Government will impose cow tax, offices will be cleaned with | बड़ा कदम : गौ टैक्स लगाएगी सरकार, दफ्तरों में गौ-फिनायल से होगी सफाई | Patrika News

बड़ा कदम : गौ टैक्स लगाएगी सरकार, दफ्तरों में गौ-फिनायल से होगी सफाई

----------------
- शिवराज बोले- गौ-फिनायल का करो इस्तेमाल, गौ-ग्रास के लिए टैक्स की योजना बनाओ
-----------------

भोपाल

Published: November 18, 2021 10:19:16 pm

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गौ-उत्पादों को बेचने के लिए विशेष व्यवस्था बनाई जाए। गौ उत्पादों की अलग से मार्केटिंग हो। इसके अलावा अब सरकारी कार्यालयों में गौ-फिनायल का उपयोग किया जाए। साथ ही गौ-ग्रास के लिए टैक्स लगाने की योजना बनाएं। गौशालाओं के विकास के लिए जनभागीदारी को भी बढ़ावा दो। यह बात शिवराज ने गुरुवार को मंत्रालय में मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की बैठक में कही। शिवराज ने कहा कि प्रदेश में गौशालाओं के संचालन की जिम्मेदारी अच्छे स्वयंसेवी संगठनों को दी जाए।
-----------------
सालरिया गौ-अभ्यारण्य बनेगा मॉडल-
शिवराज ने कहा कि आगर-मालवा के सालरिया गौ-अभयारण्य को देश के आदर्श के रूप में विकसित कर अखिल भारतीय स्तर पर सबसे अच्छा गौ-अभयारण्य बनाया जाए। अभयारण्य को विकसित करने के लिए राज्य के योग्य सामाजिक संगठन को जिम्मेदारी दी जाए। प्रदेश में अन्य जगह गौ-शालाओं के विकास के लिए स्वयंसेवी संगठनों को कार्य दिया जाए। स्वयंसेवी संगठन सेवाभाव रखकर गौ-शालाओं को अच्छी तरह विकसित कर सकते हैं। उन्होंने अशासकीय स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संचालित गौ-शालाओं को अनुदान देने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश की 06 गौ-शालाओं को प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।
------------------------
गंगईवीर में गौ-वंश वन विहार-
शिवराज ने जबलपुर के गंगईवीर में गौ-वंश वन विहार की स्थापना करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गंगईवीर में पशुपालन विभाग की 530 एकड भूमि में क्रमबद्ध तरीके से दो हजार गौवंश को आश्रय दिया जा सकेगा। शिवराज ने कहा कि प्रदेश में गौ-वंश एवं नंदी की नस्ल सुधार के विशेष प्रयास किए जाएं। उन्होंने ज्यादा दूध देने वाले गौ-वंश पर अनुसंधान करने के निर्देश दिए।
------------------------
2200 गौ-शालाएँ बनेंगी-
बैठक में तय किया गया कि प्रदेश में 2200 गौ-शालाएँ बनाई जाएंगी। गौ-अभयारण्य को गौ-पर्यटन का केन्द्र बनाया जाएगा। प्रदेश में बंद किए गए 08 गौ-सदन पुन: प्रारंभ किए जाएंगे। प्रदेश में 20वीं पशु संगणना के अनुसार 01 करोड़ 87 लाख 50 हजार गौ-वंश हैं।
-----------------------------
shivraj.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.