scriptBig Update in CBSE Term Two Exam | सीबीएसई टर्म टू परीक्षा में बड़ा अपडेट, नकल प्रकरणों पर बोर्ड ने जारी किया ये आदेश | Patrika News

सीबीएसई टर्म टू परीक्षा में बड़ा अपडेट, नकल प्रकरणों पर बोर्ड ने जारी किया ये आदेश

सीबीएसई की टर्म टू परीक्षा

भोपाल

Published: April 22, 2022 08:17:43 pm

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन—सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की टर्म टू की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। मध्यप्रदेश में इन परीक्षाओं के लिए 457 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें करीब एक लाख 37 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। राजधानी भोपाल में 37 परीक्षा केंद्रों पर 37 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 12 वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से प्रारंभ होगा 15 जून तक चलेंगी जबकि 10वीं परीक्षा 27 अप्रैल से शुरू होकर 24 मई तक चलेंगी।

12th_exam.png

दोनों परीक्षाएं सुबह 10:30 से 12.30 बजे तक संचालित की जाएंगी-26 अप्रैल को 12वीं का पहला पेपर एंटरप्रेन्योशिप व ब्यूटी एंड वैलनेस का होगा वहीं 10वीं का पहला पेपर 27 अप्रैल को अंग्रेजी का होगा। दोनों परीक्षाएं सुबह 10:30 से 12.30 बजे तक संचालित की जाएंगी। बच्चों को 10 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। बोर्ड परीक्षा पहली बार दो घंटे की आयोजित की जा रही है।

सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा. इस संबंध में सीबीएसई की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर 300 से अधिक विद्यार्थी शामिल नहीं होंगे। एक कक्ष में सिर्फ 18 विद्यार्थी बैठ सकेंगे। सभी परीक्षार्थियों को मास्क अनिवार्य रूप से लगाकर आना है। एडमिट कार्ड के साथ में पानी की बोतल भी लानी होागी।

सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए सख्त इंतजाम किए हैं. नकल करते दिखने पर तुरंत प्रकरण बना दिया जाएगा। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाना भी अनिवार्य किया गया है। सीबीएसई की ओर से सभी परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए सख्ती करने के आदेश जारी किए गए हैं।

सभी परीक्षा केंद्रों पर बाहर से एक-एक आब्जर्वर तैनात होगा। बोर्ड ने इस बार आनलाइन एग्जाम सेंटर मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया है। परीक्षा पूरी होते ही सेंटर सुपरिटेंडेंट को इसमें विद्यार्थियों की उपस्थिति, नकल प्रकरण की जानकारी, दिव्यांग विद्यार्थियों की जानकारी अपलोड करना होगी।

एक नजर
मध्यप्रदेश में सीबीएसई स्कूल 1500
कुल परीक्षा केंद्र -457
विद्यार्थियों की कुल संख्या-1,37,000

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलरिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.