script

Orange Alert: अब होने जा रही है भीषण बारिश! मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

locationभोपालPublished: Sep 07, 2018 12:17:06 pm

हाल-ए-मौसम: सीजन में पहली बार बना डीप डिप्रेशन…

weather alert

Orange Alert: अब होने जा रही है भीषण बारिश! मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

भोपाल। मानसून अपने अंतिम दौर में है। मौसम विभाग की माने तो इस साल मानसूनी सीजन में पहली बार बंगाल की खाड़ी में सिस्टम डीप-डिप्रेशन में बदल गया है।

यह सीजन में अब तक का सबसे मजबूत सिस्टम है। जिसके चलते इंदौर-उज्जैन संभाग को छोड़कर पूरे प्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
ऐसे में माना जा रहा है कि प्रदेश के कई जिलों के लिए आने वाले 48 घंटे काफी भारी पड़ सकते हैं। इसका कारण इस साल मानसूनी सीजन में पहली बार बंगाल की खाड़ी में सिस्टम डीप-डिप्रेशन में बदल जाना बताया जाता है। यह सीजन में अब तक का सबसे मजबूत सिस्टम है।
वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला के अनुसार, डीप-डिप्रेशन सिस्टम का असर अगले तीन दिन तक रहने का अनुमान है। एक मानसून ट्रफ फिरोजपुर, अंबाला, मेरठ, उरई, डाल्टनगंज, चाईबासा से बंगाल की खाड़ी तक बनी है।
हवा के ऊपरी भाग में 3.1 से 5.8 किमी के बीच द्रोणिका है, जो बंगाल की खाड़ी से झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश और हरियाणा तक है।

यहां अलर्ट जारी: मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, उमरिया, डिंडोरी, टीकमगढ़, सागर, दमोह, होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन, रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।
ये रहेगा हाल…
– 07 सितंबर को हल्की वर्षा के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे।
– 08 सितंबर को भारी बारिश के साथ आसमान में बादलों का डेरा रहेगा।
– 09 सितंबर को भी तेज पानी गिर सकता है, वहीं आसमान में बादल रहने के साथ ही मौसम में हल्की ठंडक भी घुल सकती है।
– 10 सितंबर को आसमान पर बादल छाए रहेंगे। तापमान में वृद्धि होगी।
11 सितंबर को आसमान पर बादल छाए रहेने के साथ ही कुछ जगह हल्की बूंदाबादी के आसार हैं। न्यूनतम तापमान बढ़ेगा।
12 सितंबर को मौसम काफी साफ रहेगा, पर आासमन में बादल भी रहेंगे। लेकिन तापमान में एक डिग्री तक का इजाफा हो सकता है।
13 सितंबर को आसमान में सूर्य देव के दर्शन हो सकते हैं।
एमपी और राजस्थान में मौसम का हाल
वहीं 6 सितंबर को मध्यप्रदेश के उत्तर व उत्तरपूर्वी क्षेत्रों के लगभग डेढ़ दर्जन जिलों में अगले चौबीस घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान एमपी के भिंड, ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, दतिया अशोकनगर, टीकमगढ, छतरपुर, पन्ना में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी। वहीं राजस्थान के भी कई जिलों में मानसून मेहरबान रहेगा।
देश का हाल…
देश के अन्य हिस्सों में मौसम विभाग की माने तो 15 सितंबर तक मानसून सक्रिय रहेगा इसके बाद इसके रुख में नरमी आएगी। फिलहाल मौसम विभाग की ओर से 8 राज्यों में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
खास तौर पर यूपी, उत्तराखंड और झारखंड जैसे राज्यों में मानसून जबरदस्त मेहरबान रहेगा।

24 घंटे में जमकर बरसेंगे बदरा
मौसम विभाग की ओर से 6 सितंबर को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा उत्तरी राज्य उत्तराखंड के कुछ इलाकों में रविवार को मूसलाधार बारिश की संभावना जतायी गयी है।
इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उप हिमालयी क्षेत्रों, उड़ीसा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी की गयी है।

ट्रेंडिंग वीडियो