scriptचुनाव जीतने के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता की “मदद” लेगी भाजपा, यह होगी रणनीति | bjp big policy against congress for election | Patrika News

चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता की “मदद” लेगी भाजपा, यह होगी रणनीति

locationभोपालPublished: Jun 23, 2018 12:33:02 pm

Submitted by:

Faiz

चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता की “मदद” लेगी भाजपा, यह होगी रणनीति

bjp policy

चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता की “मदद” लेगी भाजपा, यह होगी रणनीति

भोपालः साल चुनावी है, ऐसे में अब हर राजनीतिक दल अपनी अपनी चुनावी बिसात बिछाने में जुट गया है। मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है, जिसने पिछले पंद्रह सालों से प्रदेश की राजनीतिक बागडोर संभाल रखी है। पिछली तीन बार तो भाजपा के पास अपने कामों को लेकर कई उपलब्धियां थीं और प्रदेश की सबसे बड़ी विपक्षी दल यानि कांग्रेस भी इतने साल बिखरी रही, जिसके चलते भाजपा के सामने पिछले तीन चुनावों में कोई कड़ी टक्कर ना होने के चलते बहुमत निकालना आसान हो गया है। लेकिन प्रदेश सरकार को भी इस बात का आभास है कि, इस बार मज़बूत रणनीति बनाए बिना आगामी आगामी चुनाव से संतुष्टात्मक परिणाम हासिल करना मुश्किल है। क्योंकि इस बार प्रदेश कांग्रेस भी संगठित होकर आक्रामक तौर पर मेदान में उतरी हुई है।

सोशल मीडिया होगा वॉर ज़ोन

इसी के चलते प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपनी पंद्रह साल की साख बनाए रखने और आगामी सालों की सत्ता में अपनी जगह बनाने के लिए विपक्षी दल कांग्रेस को घेरने के लिए उसने सबसे बड़ा हथियार माना है सोशल मीडिया को, जिसके तहत उसने प्रदेश के सभी विपक्षी दलो जिसमें ख़ासतौर पर कांग्रेस को घेरने के लिए जबर्दस्त रणनीति बना रखी है। पार्टी ने कांग्रेस की चिंता बढ़ाने और उसे घेरकर सुर्खियां बटोरने की बड़ी रणनीति तैयार कर रखी है। जिसके तहत पार्टी सोशल मीडिया पर कई ऐसे मुद्दे और सवालों को रखेगी जिससे कांग्रेस किसी तरह हड़बड़ा जाए और ऐसी प्रतिक्रिया दे दे कि, जिसके तहत उसे घेरा जा सके।

जीत-हार तय करेगा सोशल मीडिया

हालांकि, किसी तरह के विवाद की स्थिति में भाजपा जवाब नहीं देगी। भाजपा उन मुद्दों को अपनी बात का कैन्द्र बना सकती है, जो प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के दौर के होंगे। खासतौर पर भाजपा, कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में आए बिगाड़ और चीज़ों के अभाव को सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों के सामने लाएगी, साथ ही लोगों से सवाल करेगी कि, क्या यह कार्यकाल बेहतर था या विकास का कार्यकाल। मतलब हम अगर दूसरे शब्दों में कहें तो, चुनाव जीतने के लिए भाजपा बड़ा पैतरा खेलने की तैयारी कर रही है। अब देखना यह होगा कि, वह अपने मन की बात को लोगों के दिमाग़ तक पहुंचाने में कितना क़ामयाब होती है। भाजपा ने इस समय के ट्रेंडी सोशल वार्ता करने के माध्यम फेसबुक, व्हाट्स एप और ट्वीटर को उनका अहम किरदार निभाने के लिए सक्रीय कर लिया गया है। यानि साफ है, कि इस बार चुनाव में किसी भी पार्टी की हार जीत के फैसले का बड़ा श्रेय सोशल मीडिया को जाने वाला है।

उतारे जा चुके हैं 65,000 ‘साइबर योद्धा’

इस लिए भाजपा ने अपना फोकस सोशल मीडिया को मज़बूत करने में लगा दिया है। जिसके तहत, बीजेपी ने करीब 65,000 ‘साइबर योद्धा’ की टीम सोशल मीडिया पर उतार दी है। मध्यप्रदेश भाजपा के आईटी सेल प्रभारी शिवराज सिंह डाबी के मुताबिक, पार्टी ने पिछले तीन महीने में करीब 65,000 ‘साइबर योद्धा’ मैदान में तैनात कर दिए हैं। जल्द ही और 5,000 लोगों को साइबर सेल से जोड़ने की तैयारी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि, सोशल मीडिया में विषय रखने के लिए हमारी रिसर्च टीम काफी तेज़ी से अपने काम को लेकर कार्यबद्ध है। हमारा काम अपनी बात को जनता के बीच में रखना है, जिसे हम मज़बूती के साथ रखेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो