MP के CM और राजस्व मंत्री ने शौचालय के लिए खोदा गड्ढा, जानिये कहां? - देखें वीडियो

Deepesh Tiwari

Publish: Sep, 17 2017 02:15:54 (IST) | Updated: Sep, 17 2017 04:55:58 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
MP के CM और राजस्व मंत्री ने शौचालय के लिए खोदा गड्ढा, जानिये कहां? - देखें वीडियो

सेवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है पीएम मोदी का जन्मदिन, मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में हो रहे कई कार्यक्रम।

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन मध्यप्रदेश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसके तहत मध्यप्रदेश के कई जिलों में सफाई और स्वच्छता के जरिए सन्देश देने की कोशिश की जा रही है।
इसी के तहत रविवार को राजधानी भोपाल के टीटीनगर स्टेडियम से स्वच्छता रैली निकाली गई जिसे राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं यहां आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

इस मौके पर मेयर आलोक शर्मा ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में भोपाल के दूसरे स्थान पर आने के बाद अब हमें पहले स्थान पर आना है। उनके मुताबिक इस बार 500 शहरों से नहीं बल्कि 4000 शहरों से मुकाबला होगा। और इसमें जीतना सभी के सहयोग से ही संभव हो पाएगा।

इस अवसर पर भोपाल के सेवनिया गोड़ गांव में दलित प्रकाश उइके के निवास पर जाकर राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने शौचालय के लिए गड्ढा भी खोदा।

वहीं सीहोर में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर नगर पालिका परिषद ने सफाई अभियान के तहत शहर में साफ सफाई, नालियों में दवा का छिड़काव करवाया गया । नगर पालिका अध्यक्ष अमिता जसपाल सिंह अरोरा ने रविवार को अभियान प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर नपाध्यक्ष अमिता अरोरा, सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा सहित सभी पार्षद गण एवं नगर पालिका कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे। यह सफाई अभियान 2 अक्टूबर तक हर रविवार को किया जाएगा।

इसके अलावा प्रदेश के दमोह में प्रधानमंत्री जन्मदिन के अवसर पर सफाई अभियान का आगाज किया गया। इस दौरान दमोह के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने तालाब की सफाई का शुभारंभ किया। सांसद ने स्वयं तालाब में उतरकर तालाब की गंदगी को हटाने का काम किया। इसके साथ ही तालाब में फेंकी गई पूजन सामग्री के होने वाले कचरे को भी अलग किया गया।

सांसद पटेल ने बताया कि पीएम मोदी के इस अभियान को जन जन का अभियान बनाने का काम देश में किया जा रहा है। इसी लक्ष्य को लेकर पहले ही दिन से दमोह में अभियान चल रहा है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों में शुमार ग्वालियर में भी इस दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जहां पर्यावरण सुरक्षा और स्वच्छता का संदेश देते हुए जनप्रतिनिधियों ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।
यहां केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह व नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने भाजपा कार्यकर्ताओ के साथ रोडवेज बस स्टैंड पर स्वच्छता अभियान चलाया। यहां नेताओ ने हाथ में झाडू लेकर सफाई अभियान चलाया। इसके अलावा थीम रोड पर साईकल रैली निकाली गई जो शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए लक्ष्मीबाई समाधि स्थल पहुंची।

सीएम ने यहां खोदा गड्ढा :

इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को सांची विकासखंड के ग्राम गिरधारी रतनपुर पहुंचे। यहां सीएम ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए गड्ढा खोदकर शुरुआत की।

1
Ad Block is Banned