scriptमतदाता सूची से कटे कई नाम, भाजपा ने जताई आपत्ति, निर्वाचन आयोग से पूछा ये सवाल | BJP delegation met State Election Commission | Patrika News

मतदाता सूची से कटे कई नाम, भाजपा ने जताई आपत्ति, निर्वाचन आयोग से पूछा ये सवाल

locationभोपालPublished: May 26, 2022 09:56:05 pm

Submitted by:

deepak deewan

राज्य निर्वाचन आयोग से मिला भाजपा प्रतिनिधिमंडल

bjp_neta.png

राज्य निर्वाचन आयोग से मिला भाजपा प्रतिनिधिमंडल

भोपाल। राज्य में मतदाता सूची से कई नाम काटे गए हैं. आगामी माह में चुनाव होने हैं सो भाजपा ने इस पर आपत्ति जताई है. भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से इन नामों को काटने का आधार पूछा है. इस संबंध में भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरूवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त से मुलाकात भी की. नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायती राज के चुनाव के संबंध में प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांगों को लेकर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।

भाजपा के प्रतिनिधिमंडल में पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, भाजपा के प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी, प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी, पूर्व सांसद आलोक संजर आदि शामिल हैं.ज्ञापन में भाजपा ने कहा कि पुरानी प्रकाशित सूची में राज्यभर में कई मतदाताओं के नाम काट दिए गए हैं। ऐसे मामलों में सूची में नाम काटने का आधार भी प्रकाशित किया जाए। ज्ञापन में कहा गया है कि चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए मतदाताओं को प्रारंभिक मतदाता सूचियों के निरीक्षण का मौका दिया जाए। मतदाता बगैर किसी वैध कारण के मतदान से वंचित न रहें.

भाजपा ने सभी विस्थापित बस्तियों के मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्रों की जानकारी देने की विशेष करने की भी बात कही है। पार्टी ने स्थानीय निकायों के मतदान केन्द्रों की सूची अविलंब प्रकाशित करने की मांग की। मतदान केन्द्रों की घोषणा और बीएलओ के नाम भी घोषित किये जाने की भी मांग की है।

भोपाल दक्षिण पश्चिम विधानसभा की प्रकाशित मतदाता सूची में हजारों नाम जानबूझकर व षडयंत्रपूर्वक विलुप्त किए- भाजपा ने उदाहरण देते हुए कहा कि भोपाल दक्षिण पश्चिम विधानसभा की प्रकाशित मतदाता सूची में हजारों नाम जानबूझकर व षडयंत्रपूर्वक विलुप्त किए गए हैं. यहां के सभी बूथों में 46189 मतदाताओं के नाम हटाए गए. भाजपा ने आरोप लगाया कि बहुत ही गंभीर अनियमितता है। नाम काटने का उचित कारण भी नहीं बताया जोकि मतदाताओं के मूलभूत अधिकार का हनन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो