lok sabha election 2019: ऐसे बनेगी केंद्र में बीजेपी सरकार! कांग्रेस भी देगी कड़ी टक्कर

lok sabha election 2019: ऐसे बनेगी केंद्र में बीजेपी सरकार! कांग्रेस भी देगी कड़ी टक्कर
BJP government to be formed in Lok Sabha polls

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Mar, 22 2019 02:41:50 PM (IST) | Updated: Mar, 22 2019 02:41:51 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव : जिसके साथ युवा उसकी बनेगी सरकार, कांग्रेस का डोर टू डोर कैंपेन, भाजपा का नेशन विथ नमो

भोपाल. प्रदेश के पांच करोड़ वोटर में आधी आबादी युवाओं की हैं। इस लोकसभा चुनाव में जो भी पार्टी युवाओं को साध लेगी, उसकी सरकार बनना तय है। युवाओं का सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार है। यूथ कांग्रेस और युवा मोर्चा इन युवाओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

राष्ट्रीय युवक कांग्रेस ने डोर टू डोर अभियान शुरू किया है। इसके जरिए कार्यकर्ता घर-घर जाकर युवाओं का एक एप पर रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव में रोजगार फॉर्म भरवाने के आइडिया ने काम किया था और युवाओं ने कांग्रेस को समर्थन भी दिया। वहीं भाजपा का युवा मोर्चा कॉलेज में नेशन विथ नमो अभियान के तहत युवाओं को मोदी सरकार की उन योजनाओं को गिना रहा है, जो उनके लिए चलाई जा रही हैं।

भाजपा का नमो से जुड़ो अभियान

युवाओं को लेकर भारतीय जनता युवा मोर्चा नेशन विथ नमो अभियान के तहत युवा संसद, कमल कप खेल प्रतियोगिता, कैंपस एंबेसडर नेटवर्क, पहला वोट मोदी को संकल्प, ऑनलाइन प्रतियोगिता, नेशन बिथ नमो लेखक सम्मेलन, विजय लक्ष्य युवा सम्मेलन, कमल युवा महोत्सव, युवा टाउन हॉल और नुक्कड़ नाटक जैसे अभियान संचालित किए जा रहे हैं। कुछ अभियान पूरे हो गए, तो कुछ अभियान अभी चल रहे हैं।

congress-bjp candidates

युवा मोर्चा के कार्यकर्ता कॉलेज कैंपस में जाकर छात्रों का नेटवर्क भी तैयार कर रहे हैं। पहला वोट मोदी को संकल्प उन युवाओं पर फोकस है, जो पहली बार वोट डालने जा रहे हैं। युवा मोर्चा कमलनाथ की युवा स्वाभिमान योजना को युवाओं का अपमान बताकर भी प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें वे बकरियां चराकर और बैंड बजाकर युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं।

कांग्रेस का नॉक फॉर चेंज

राष्ट्रीय युवक कांग्रेस युवाओं को लुभाने के लिए डोर टू डोर कैंपेन चला रही है। इसके तहत कांग्रेस ने कैंपेन मैनेजमेंट एप बनाई है। इस एप को लेकर कार्यकर्ता घर-घर जा रहे हैं और युवाओं से मोदी सरकार से जुड़े 12 सवाल कर रहे हैं। इन सवालों के आधार पर एप पर युवाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इन सवालों में दो करोड़ प्रतिवर्ष रोजगार देने के वादे के साथ वो सभी मुद्दे हैं, जिन पर सरकार विफल साबित हुई है। इन युवाओं से कुछ वादे भी किए जा रहे हैं।

युवाओं से कहा जा रहा है कि उन्हें न्यूनतम आय गारंटी स्कीम में शामिल कर निश्चित आय सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा उनकी शिक्षा,योग्यता और रुचि के आधार पर नौकरी के लिए योजना बनाई जाएगी। प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर ये अभियान चल रहा है। इस अभियान में एक राष्ट्रीय स्तर का पदाधिकारी और अन्य प्रदेश के कार्यकर्ता शामिल किए गए हैं।

रोजगार देश में बड़ा मुद्दा है। कांग्रेस डोर टू डोर अभियान में युवाओं का रजिस्ट्रेशन कर रही है, ताकि उनका डाटा बेस तैयार किया जा सके और उनको योग्यता के अनुसार रोजगार देने की नीति बनाई जा सके।
प्रतिभा रघुवंशी, महासचिव, राष्ट्रीय युवक कांग्रेस

प्रदेश का युवा मोदी के साथ है और कांग्रेस रोजगार के नाम पर उनका अपमान कर रही है। हम लगातार उनसे संपर्क कर कांग्रेस की झूठी घोषणाओं की हकीकत बता रहे हैं।
अभिलाष पांडे, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned