scriptभाजपा में इन पर बड़े नेताओं पर गिर सकती है गाज! मचा हड़कंप | BJP is ready for big change in MP, those leaders in critical position | Patrika News

भाजपा में इन पर बड़े नेताओं पर गिर सकती है गाज! मचा हड़कंप

locationभोपालPublished: Jul 14, 2019 06:48:42 pm

मध्यप्रदेश ( BJP MP BJP ) में भी सर्जरी के संकेत…

BJP MP BJP

भाजपा में इन पर बड़े नेताओं पर गिरने वाली है गाज! मचा हड़कंप

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में मिली हार के बाद अब मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन में बदलाव की चर्चाएं एक बार फिर शुरू हो गईं हैं।

इससे पहले लोकसभा 2019 में दोबारा केंद्र की सत्ता पर पूर्ण बहुमत के साथ काबिज होने वाली भाजपा (

Politics

वहीं राजनीति के जानकार डीके शर्मा का कहना है कि विधानसभा चुनावों में तो कई भाजपा नेताओं का विरोध हुआ था, लेकिन इनमें से कुछ को तो केंद्र में ले लिया गया। ऐसे में यदि कार्यकर्ताओं को संतुष्ट करने के लिए भाजपा कोई कदम उठाती है, तो ये बदलाव का कदम सीधे तौर पर मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन से ही होकर गुजरता दिखता है।

इससे पहले राष्ट्रीय महासचिव पद से हटाए गए रामलाल के संबंध में जानकारों का कहना है कि रामलाल ( ramlal ) भाजपा में एक प्रमुख रणनीतिकार के रूप में काम करते रहे हैं और संघ व पार्टी के बीच की कड़ी थे। उन्हें भाजपा की हर बड़ी बैठक में देखा जाता था।

वहीं सूचना है कि भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) संगठन महासचिव रामलाल को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ( RSS ) का सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है।

BJP

ज्ञात हो कि 2006 से रामलाल को बीजेपी में संगठन महासचिव की जिम्मेदारी दी गई थी। वहीं अब हुए बदलाव के बाद उनकी ये जिम्मेदारी बीजेपी के सह संगठन मंत्री वी सतीश निभाएंगे।

दरअसल 2005 में बीजेपी के संगठन महासचिव संजय जोशी की सेक्स सीडी आने के बाद उन्हें बीजेपी से पद मुक्त किया गया था, उसके बाद 2006 की शुरुआत से रामलाल बीजेपी में संगठन महासचिव का काम देख रहे हैं।

बताया जाता है कि बीजेपी के केंद्र में संगठन महामंत्री और प्रदेश में संगठन मंत्री संघ से भेजे जाते हैं, जो पार्टी में संगठन, संघ और बीजेपी के बीच में समन्वय का काम देखते हैं। बीजेपी में पार्टी अध्यक्ष के बाद संगठन महासचिव का पद सबसे महत्वपूर्ण होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो