scriptbjp leader lakshminarayana gupta passed away | भाजपा के दिग्गज नेता का निधन, प्रदेश में शोक की लहर | Patrika News

भाजपा के दिग्गज नेता का निधन, प्रदेश में शोक की लहर

bjp leader passed away- 104 उम्र की आयु तक अपनी पार्टी के प्रति समर्पित रहे, पीएम मोदी ने भोपाल में की थी मुलाकात...।

भोपाल

Updated: January 12, 2022 04:51:06 pm

भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री एवं भाजपा के दिग्गज नेता लक्ष्मीनारायण गुप्ता (नन्नाजी) का बुधवार को निधन हो गया। उनके निधन से भाजपा में शोक की लहर दौड़ गई। हाल ही में पीएम मोदी के भोपाल दौरे के वक्त वयोवद्ध लक्ष्मीनारायण गुप्ता से मुलाकात कर मोदी ने उनका हालचाल जाना था और पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया था। उनके निधन पर मध्यप्रदेश के सीएम समेत कई नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

bjp3.jpg


पहली विधानसभा के सदस्य रह चुके भाजपा नेता लक्ष्मीनारायण गुप्ता का 104 वर्ष की आयु में निधन हो गया। झांसी में उन्होंने अंतिम सांस ली। देश में चंद स्वतंत्रता सेनानियों में से एक गुप्ता अपनी सादगी के लिए जाने जाते थे। जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर जब पीएम मोदी जंबूरी मैदान आए थे, तब गुप्ता से मिले थे और मोदी ने पैर छूकर आशीर्वाद लेकर ही कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इस दौरान नन्नाजी ने मुस्कुराते हुए प्रधानमंत्री का अभिवादन किया था।

प्रदेश में शोक की लहर

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नन्नाजी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। चौहान ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि पिछोर से वरिष्ठ भाजपा नेता व मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता "नन्ना जी" के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह गहन दुःख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। ॐ शांति!

bjp_2.jpg

पिछोर के रहने वाले हैं नन्नाजी

मूलतः मध्यप्रदेश के पिछोर में रहने वाले नन्नाजी का जन्म 6 जून 1981 को हुआ था। वे भोपाल में ही रहते थे। वयोवृद्ध नन्नाजी के तौर पर उन्हें भाजपा में सम्मान के साथ पुकारा जाता है। वे वीर सावरकर, श्यामाप्रसाद मुखर्जी के साथ हिन्दू महासभा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रह चुके हैं। वे पांच बार विधायक भी रहे और दो बार मध्यप्रदेश कैबिनेट में मंत्री रहे। पहली बार वे मोतीमहल विधानसभा सीट से विधायक बने थे। नन्नाजी 104 वर्ष की आयु तक पार्टी के लिए समर्पित रहे। वे देश के सबसे वरिष्ठ विधायकों में शुमार रहे और उन्हें पद्म अलंकरण दिए जाने की मांग भी उठती रही।

bjp01.jpg

1952 में पहली बार विधायक बने

नन्नाजी का जन्म अशोकनगर जिले के ईसागढ़ तहसील में एक छोटे से मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा के बाद क्लर्क की नौकरी कर ली। 1943 में नौकरी त्यागकर वकालत शुरू करने के साथ समाजसेवा में आ गए थे। 1944 में नन्नाजी हिन्दू महासभा से भी जुड़ गए थे। 1947 में डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जब हिन्दू महासभा के अध्यक्ष बने तो नन्नाजी को कार्यकारिणी में सदस्य बनाया। वे 1949 में जिला सहकारी केंद्र बैंक के डायरेक्टर भी रहे। 1952 में पहली बार विधायक बने। इसके बाद उनका राजनीति में सिलसिला चल पड़ा और वे 20 वर्षों तक लगातार विधायक चुने जाते रहे। 1990 में विधायक बनने के बाद वे 3 बार राजस्व मंत्री रहे। गांधीजी के साथ भारत छोड़ो आंदोलन में भी शामिल हुए और तीन माह तक जेल भी गए। जम्मू-कश्मीर आंदोलन के अलावा बांग्लादेश पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभाई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: पीएम मोदी ने किया नेताजी की भव्य होलोग्राम प्रतिमा का अनावरणभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीUP Election 2022: बुन्देलखण्ड का सियासी समीकरण, क्या बीजेपी की जड़ों को हिला सकेंगे सपा-बसपा और कांग्रेसकोविड टीकाकरण की पहचान आपके साथ में, अब पहनों ईमूनोबैंड अपने हाथ मेंRespiratory System: श्वसन तंत्र का मुख्य कार्य और स्वस्थ फेफड़ों के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.