scriptBJP's victory will increase the political stature of veterans | भाजपा की जीत बढाएगी दिग्गजों के सियासी कद | Patrika News

भाजपा की जीत बढाएगी दिग्गजों के सियासी कद

------------------------
- कांग्रेस की दो परंपरागत सीटों पर फहराया परचम
------------------------

भोपाल

Published: November 02, 2021 10:34:42 pm

Jitendra Chourasiya, भोपाल। प्रदेश में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा के प्रबंधन ने सबको हैरत में डालकर तीन सीटों पर परचम फहराया है। इसमें भाजपा ने कांग्रेस की परंपरागत मानी जाने वाली दोनों जोबट व पृथ्वीपुर सीट को छीन लिया। यह दोनों ही सीटें अभी कांग्रेस के पास थी, लेकिन अब भाजपा ने कांग्रेस के गढ को भेद दिया। इसके अलावा खंडवा लोकसभा पर भी कब्जा बरकरार रखा है। इस बीच रैगांव सीट जरुर भाजपा के हाथ से फिसल गई, लेकिन कांग्रेस की दो परंपरागत सीटों को छीनने की रणनीति ने भाजपा में अनेक नेताओं के सियासी कद बढ़ा दिए हैं। अब आगे की राजनीति में इन नेताओं को इस सियासी कामयाबी के हिसाब से तवोज्जो बढ़ेगी।
-----------------------
सबसे ज्यादा इनके कद में इजाफा....
तीनों सीट की जीत में सबसे अधिक फायदा सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और चुनाव प्रबंधन समिति संयोजक मंत्री भूपेंद्र सिंह का है। तीनों का कद इस जीत के बाद बढ़ेगा। तीनों सीट पर सबसे अधिक जोर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लगाया था। शिवराज के चेहरे के बल पर यह सीटें आई हैं। शिवराज ने जहां मैदान संभाला, तो भोपाल में रहकर सियासी प्रबंधन को भूपेंद्र सिंह ने संभाल रखा था।
------------------------
जानिए, किसका कैसा टे्रेक रिकार्ड और अब क्या फायदा-
भूपेंद्र सिंह : चुनाव प्रबंधन की पूरी कमान मंत्री भूपेंद्र सिंह ने संभाल रखी थी। 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के समय भी भूपेंद्र ही चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख थे। इसके बाद दमोह उपचुनाव के समय भी भूपेंद्र को जिम्मेदारी थी। इसके बाद अब इस उपचुनाव में भी वे चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक रहे। 28 सीटों में 19 सीट भाजपा जीती थी, लेकिन इसके बाद दमोह चुनाव हार गई। अब चार में तीन सीट वापस जीती है। इससे भूपेंद्र का सियासी कद बढ़ेगा।
---------------------------
पृथ्वीपुर विधानसभा : गोपाल, विश्वास व भूपेंद्र-
इस सीट पर मंत्री अरविंद भदौरिया व भारत सिंह कुशवाह को जिम्मा दिया गया था। लेकिन, परिस्थितियों को भांपकर भाजपा ने बाद में अनौपचारिक रूप से इनकी बजाए मंत्रियों गोपाल भार्गव, विश्वास सारंग और भूपेंद्र सिंह को और इस सीट पर लगाया गया। इस सीट पर गोपाल और भूपेंद्र की मेहनत से ही कमाल किया। इस जीत के बाद गोपाल और भूपेंद्र को खास तौर पर सियासी फायदा ज्यादा होगा। शिशुपाल को भाजपा में आने के बाद से ही भूपेंद्र का सपोर्ट भी रहा है, इस कारण वे इस सीट पर मानीटरिंग भी कर रहे थे।
---------------------------
जोबट विधानसभा : राजवर्धन और गोविंद राजपूत-
इस सीट पर भाजपा ने मंत्री विश्वास सारंग और प्रेम सिंह पटेल को जिम्मेदारी दी थी, लेकिन पृथ्वीपुर की तरह ही परिस्थितियों को भांपकर बाद में मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव को उतारा गया था। यहां गोविंद राजपूत पर केस भी दर्ज हो गया था। यहां सुलोचना रावत को कांग्रेस से लाकर भाजपा प्रत्याशी बनाने में राजवर्धन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसलिए उन्हें जीत का ज्यादा फायदा मिलेगा। जोबट में आदिवासी वोट को भाजपा की ओर झुकाना बडा फायदा रहा।
---------------------------
रैगांव विधानसभा : ब्रजेंद्र प्रताप सिंह-
यहां भाजपा ने मंत्री रामखिलावन पटेल और बिसाहूलाल साहू को जिम्मा दिया था, लेकिन बाद में मंत्री बजेंद्र प्रताप सिंह सिंह को उतारा था। यह सीट भाजपा हार गई है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक इस हार के लिए सांसद गणेश सिंह की खामियों को संगठन में जिम्मेदार माना जा रहा है।
---------------------------
खंडवा लोकसभा : इस सीट पर भाजपा की ओर से करीब एक दर्जन मंत्री लगे थे, इस कारण यहां की जीत का सबसे अधिक श्रेय सीएम शिवराज सिंह चौहान की मेहनत और संगठन के प्रबंधन को जाता है।
इस सीट पर विधानसभावार कमल पटेल, तुलसी सिलावट, इंदर सिंह परमार, विजय शाह, मोहन यादव, उषा ठाकुर, जगदीश देवड़ा आदि को लगाया गया था।
---------------------------
इधर, कांग्रेस में कमलनाथ का जिम्मा ज्यादा-
दूसरी ओर कांग्रेस में मुख्य रूप से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की रणनीति खंडवा लोकसभा, पृथ्वीपुर और जोबट विधानसभा पर फेल हुई। हालांकि रैगांव पर कमलनाथ की रणनीति सफल रही। यह जीत और हार दोनों मुख्य रूप से कमलनाथ के सियासी खातें में दर्ज होगी।
-------------
अरुण यादव- खंडवा लोकसभा सीट पर कांग्रेस के सबसे बडे दिग्गज नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव हैं। खंडवा की हार अरुण यादव के कद में भी कमी लाएगी, लेकिन अरुण खुद चुनाव से पीछे हट गए थे, इस कारण यह हार सीधी उनकी हार नहीं गिनी जाएगी। इस कारण उनके सियासी कद पर खास असर नहीं पडेगा।
-------------
Youth asked for proof of CM Shivraj Singh corona vaccine
Youth asked for proof of CM Shivraj Singh corona vaccine
अजय सिंह- रैगांव सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है, जिसके चलते कांग्रेस के क्षेत्रीय दिग्गज पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह को कुछ फायदा जरुर होगा। अजय सिंह ने इस सीट पर कांग्रेस के लिए ताकत लगाई थी। हालांकि यह जीत अजय के सियासी कद में ज्यादा इजाफा नहीं कर पाएगी।
-------------- --------------- ----------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.