scriptअब 15 दिन खादी के कपड़े पहनेंगे भाजपा के सभी सांसद-विधायक, जानें अमित शाह ने क्यों दिए ऐसे निर्देश | BJP will conduct Gandhi Sankalp Yatra | Patrika News

अब 15 दिन खादी के कपड़े पहनेंगे भाजपा के सभी सांसद-विधायक, जानें अमित शाह ने क्यों दिए ऐसे निर्देश

locationभोपालPublished: Sep 21, 2019 11:43:46 pm

गांधी संकल्प यात्रा को लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की वीसी

BJP will conduct Gandhi Sankalp Yatra

amit shah and JP nadda

भोपाल. भाजपा 2 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा शुरू करने जा रही है। इस यात्रा में भाजपा के हर सांसद को 15 दिनों में 150 किलोमीटर की पदयात्रा करना है। शनिवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने वीडियो कांफ्रेंस की। वीसी में देश भर के सांसदों के साथ-साथ प्रत्येक प्रदेश के पार्टी पदाधिकारियों को यात्रा के एंजेंडे पर जानकारी दी गई। भाजपा ने देशभर में पदयात्रा में सासंदों, विधायकों और अन्य पदाधिकारियों सहित 3229 नेताओं की ड्यूटी लगाई है। पार्टी का लक्ष्य है कि ये प्रतिनिधि प्रतिदिन 5 से 10 किलोमीटर पैदल चले और 6 गांवों में पहुंचे। इस तरह पार्टी 15 दिनों में 4 लाख 84 हजार किलो मीटर की पदयात्रा करके 290610 गांवों तक पहुंचना चाहती है।

भाजपा ने इस पदयात्रा में यह टारगेट भी तय किया है कि सासंदों और पदाधिकारियों केा किस वर्ग के घर में पहुंचना है, कहां भोजना और नाश्ता करना है। इसमें गांधीजी के समाज उद्धार के विशेष वर्ग को खास शामिल किया गया है। पार्टी ने साफ कहा है कि बुनकर, सफाईकर्मी, हरिजन समुदाय और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के घर अवश्य पहुंचे। इसके साथ ही यह निर्देश भी दिया गया है कि पदयात्रा के दौरान कम से कम 50 से 100 लोग जरूर होना चाहिए। वहीं गांव में होने वाली सभाओं में 500 लोगों की भीड़ होना आवश्यक है।

पार्टी ने ड्रेस कोड भी किया तय

पहली बार है जब भाजपा ने किसी अभियान के लिए ड्रेस कोड तक तय किया है। इस पदयात्रा में शामिल होने वाले सांसदों, विधायकों को खादी के ही कपड़े पहनना होंगे। इसके साथ ही साथ में खादी का झोला, जैकेट भी रखने की सलाह दी गई है। पार्टी ने साफ कहा है कि यात्रा के दौरान कपड़ों से लेकर व्यवहार तक में सादगी रखना जरूरी है। सभा के दौरान गांधीजी का प्रिय चरखा भी मंच पर रखने की सलाह दी गई है।

गांधी दौड़ में उठाएंगे प्लास्टिक

कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए अमित शाह ने कहा कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर गांधी दौड का आयोजन भी करना है। इस दौड़ में 2 किमी तक बिखरी पड़े प्लास्टिक कचरे को इकठ्ठा कर प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाना है। इसके साथ ही हर गांव में स्वच्छता, खादी, वृक्षारोपण और प्लास्टिक मुक्ति के लिए युवाओं की टोली खडी करना है।

सिर्फ 17 सांसद हुए शामिल

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष की वीसी में प्रदेश मुख्यालय में सभी सांसदों और प्रदेश पदाधिकारियों को मौजूद रहने के लिए कहा गया था। लेकिन 28 में से 17 सांसद और 3 राज्यसभा सदस्य ही मौजूद रहे। प्रदेश पदाधिकारी भी सभी मौजूद नहीं थे। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती भोपाल में होने के कारण वीसी में शामिल होने प्रदेश कार्यालय पहुंची।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो