scriptमरीजों की जान बचाने के लिए डॉक्टर्स परिवार से हो गए हैं दूर | Black fungus changed the routine of doctors in Hamidia Hospital | Patrika News

मरीजों की जान बचाने के लिए डॉक्टर्स परिवार से हो गए हैं दूर

locationभोपालPublished: May 25, 2021 12:05:29 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जब शरीर जवाब देने लगता है, तो ऑपरेशन थिएटर के बाहर सोफे पर ही 10 मिनट नींद ले लेते हैं….

doctor.png

coronavirus

भोपाल। कोरोना से भी खतरनाक ब्लैक फंगस ने मरीज ही नहीं डॉक्टरों की जिंदगी भी बदल दी है। हमीदिया अस्पताल में डॉक्टर 16 से 18 घंटे तक लगातार ऑपरेशन कर रहे हैं। जब शरीर जवाब देने लगता है, तो ऑपरेशन थिएटर के बाहर सोफे पर ही 10 मिनट नींद ले लेते हैं, भूख लगी तो वहीं भोजन कर लिया। ब्लैक फंगस के ऑपरेशन में दो से तीन घंटे लगते हैं। एक डॉक्टर रोज 6 से आठ ऑपरेशन कर रहा है।

MUST READ: सेवा भाव: कोरोना संकट काल में मरीजों को परेशान देखा तो घर बेचकर खरीदी एंबुलेंस

doctor1.png

मरीज की जान ज्यादा जरुरी है

ब्लैक फंगस के इलाज में जुटे एक चिकित्सक का पूरा परिवार कोविड संक्रमित है। पिता अस्पताल में भर्ती हैं तो पत्नी और दो बच्चे घर पर, लेकिन ब्लैक फंगस के मरीजों के इलाज का दवाब ऐसा कि चाह कर भी घर नहीं जा सकते। वे बताते हैं कि पिछले एक साल से ज्यादा समय से बिना रुके बिना थके और बिना छुट्टी लिए काम कर रहे हैं।

सुबह से लेकर आधी रात तक खड़े रहे

हमीदिया अस्पताल में कोरोना वार्ड में लगातार ड्यूटी कर रहे नाक, कान, गला विशेषज्ञ डॉ. यशवीर कहते हैं कि यह टीम वर्क है। हम सुबह से रात 12 बजे तक लगातार ऑपरेशन कर रहे हैं। भूख लगी तो ओटी के बाहर खाना खाते हैं, वहीं सोफे पर 10 मिनट नींद निकाल लेते हैं।

हम तो रात में घर लौट आते हैं, जबकि जूनियर डॉक्टर तो पूरी रात एक-एक मिनट सजग रहते हैं। गंभीर मरीजों के भर्ती होने से हमारी जरा सी अनदेखी घातक हो सकती है। वह कहते हैं कि ड्यूटी के दौरान हमें न तो कभी परेशानी महसूस होती है न थकते हैं, क्योंकि सब पर बीमारी को शिकस्त देने का जुनून है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81gand
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो