कम होगी मरीजों की परेशानी, दो घंटे का ऑपरेशन महज 30 मिनट में पूरा हो जाएगा

हमीदिया अस्पताल में मिलेगी सुविधा....

By: Ashtha Awasthi

Published: 11 Jun 2021, 05:28 PM IST

भोपाल। हमीदिया अस्पताल में अब ब्लैक फंगस के मरीजों के ऑपरेशन लिए अत्याधुनिक उपकरण का उपयोग किया जाएगा। इस उपकरण से दो घंटे का ऑपरेशन महज 30 मिनट में पूरा हो जाएगा। यही नहीं इस उपकरण से चार उपकरणों का काम किया जा सकेगा। दरअसल हमीदिया अस्पताल में प्ररेणा सेवा ट्रस्ट और परपीड़ा दूर संस्था द्वारा अत्याधुनिक माइक्रो डी ब्राइडर दिया जा रहा है। गुरुवार को यह उपकरण अस्पताल को मिल जाएगा।

MUST READ: फायदेमंद वैक्सीन: टीके के बाद भी लोगों को हो रहा कोरोना संक्रमण, लेकिन जान को खतरा नहीं

gettyimages-1232034246-594x594.jpg

चार अलग-अलग उपकरणों से मुक्ति

जानकारी के मुताबिक ब्लैक फंगस या साइनस के अन्य ऑपरेशन के दौरान साइनस में खराब उतक को देखना उसे काटना, कटे हुए हिस्से को बाहर निकालना और इसके बाद वहां सफाई करना होता है। इन काम के लिए अलग-अलग उपकरण उपयोग में लिए जाते हैं। माइक्रो डी ब्राइडर से यह चारो काम एक बार मे हो जाते हैं। इस उपकरण में कैमरे के साथ ही कटर, सक्शन और पानी की बौछार करने की सुविधा भी होती है।

मरीज की परेशानी होगी कम

सबसे बड़ी बात है कि इस उपकरण से मरीज की परेशानी कम हो जाएगी। दरअसल वर्तमान में ऑपरेशन के दौरान साइनस में चार बार उपकरण ले जाने पड़ते हैं, जिससे मरीज को ज्यादा परेशानी होती है। अब सारा काम एक बार ही हो जाएगा।

एक मरीज की मौत, तीन ऑपरेशन

बुधवार को हमीदिया अस्पताल में ब्लैक फंगस के एक मरीज की मौत हो गई। वहीं तीन नए मरीजों = को एडमिट किया गया। इसके साथ ही पांच मरीजों को डिस्चार्ज न भी किया गया। अस्पताल में मरीजों की संख्या घटकर अब 107 रह गई है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned