scriptCyber Crime: खाली हो जाएगा आपका ‘बैंक खाता’, हर दिन रहे अलर्ट | Blackmail on social media cyber crime latest news | Patrika News

Cyber Crime: खाली हो जाएगा आपका ‘बैंक खाता’, हर दिन रहे अलर्ट

locationभोपालPublished: Jun 06, 2021 02:06:36 pm

Submitted by:

Manish Gite

Blackmail on social media: इज्जत के कारण कई पीड़ित नहीं बता पाते हैं अपनी परेशानी…।

fb.png

भोपाल. साइबर अपराधी लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने नए-नए तरीके भी ईजाद कर लिए हैं। इन दिनों फेसबुक ब्लैकमेलिंग (Blackmail on social media) का सबसे अच्छा जरिया बना हुआ है। क्योंकि लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग आनलाइन (online) ही काम कर रहे हैं। इसमें शापिंग हो या पैसों का ट्रांजेक्शन (transaction)।

online_dating.png

ऑनलाइन अपराध की जद में आप हर दिन आ सकते हैं। इसके जरिए आप किसी लड़की के जाल में फंस सकते हैं, वहीं ब्लैकमेलिंग का शिकार हो सकते हैं, वहीं आपके खाते से भी पैसा निकाला जा सकता है।

आपकी ऑनलाइन सक्रियता के कारण ही फेसबुक पर ठग सक्रिय हो गए हैं, जो आपको अपना मित्र बनाते हैं फिर एक लिंक भेजते हैं। कोई युवती के जरिए आपको इश्क में उलझाते हैं। युवती आपसे प्यार-मोहब्बत की बातें करने लगती हैं। कोई लिंक आपको भेजती है, जिसमें वो वीडियो कॉल करती है। धीरे-धीरे उसकी हरकतें बढ़ती जाती है और अश्लील संवाद से शुरुआत कर उसकी हरकतें बढ़ती जाती हैं। युवती की हरकतों के साथ ही आपका वीडियो भी रिकार्ड हो जाता है।

dating.jpg

इसके बाद शुरू हो जाती है ब्लैक मेलिंग की कहानी। फेसबुक यूजर को वही वीडियो भेजकर उसे वायरल करने की धमकी दी जाती है। इसके बदले में रकम ट्रांसफर करवा ली जाती है। हाल ही में महाराजपुर विधायक नीरज दीक्षित को ब्लैकमेल करने की शिकायत आई थी। पुलिस ने आरोपी को राजस्थान से गिरफ्तार किया।

 

यह भी पढ़ेंः ऑनलाइन ठगीः प्रधान आरक्षक के खाते से निकाले 1.40 लाख रुपए

यह सावधानियां बरतें और ठगी से बचें

इस प्रकार के मामलों में पांच से दस हजार रुपए लेने की जानकारी अधिकारियों को पता चली है, लेकिन वे मानते हैं कि लोगों के स्टेटस के हिसाब से मोटी रकम भी वसूली जाती है। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से राशि निकाले जाने की शिकायतें साइबर पुलिस के पास पहुंची है। इसमें फोन पर व्यक्तिगत जानकारी देना धोखे का कारण बना है। बैंक खाते और व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर अपराधी इंटरनेट बैंकिंग की सेवा ले लेते हैं और राशि निकाल लेते हैं। यह भी पता चला है कि अपराधियों ने व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर अपना फोन नंबर खाते के साथ लिंक करवाया और फिर धोखाधड़ी की।

 

यह भी पढ़ेंः 24 साल के कार्यकाल में ये पुलिस जवान कभी नहीं हुए गैर हाजिर, न ही ली लीव

 

यह भी है खास

 

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी को किया ऐसा कमेंट कि रातों रात कांग्रेसी लीडर उठा ले गई दिल्ली पुलिस, गर्माई राजनीति

साइबर सेल के एसपी गुरुकरण सिंह (ips gurukaran singh) कहते हैं कि फेसबुक पर वीडियो कॉल के माध्यम से ब्लैकमेलिंग और इंटरनेट बैंकिंग की सेवा शुरू कर धोखाधड़ी की शिकायतें मिली हैं, जिनकी जांच जारी है। लोग सतर्कता बरतकर धोखाधड़ी से बच सकते हैं।


दर्ज हुई कई शिकायतें

साइबर पुलिस के पास ऐसी घटनाओं की चार से पांच शिकायतें दर्ज हुई हैं। हालांकि अधिकारी मानते हैं कि इन घटाओं के शिकार बहुत लोग हैं, लेकिन शर्म और संकोच के कारण वे पुलिस तक नहीं पहुंचते और यहीं से इन साइबर अपराधियों का हौंसला बढ़ता जाता है और वे निडर होकर वारदात को अंजाम देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो