scriptडॉक्टर से समय दिलाने के नाम पर मरीज के खाते से निकाल लिए दस हजार रुपए | BMHRC | Patrika News

डॉक्टर से समय दिलाने के नाम पर मरीज के खाते से निकाल लिए दस हजार रुपए

locationभोपालPublished: Dec 15, 2019 04:13:32 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

बीएमएचआरसी प्रबंधन ने साइबर सेल से की शिकायत, इंटरनेट पर आ रहे हेल्प लाइन नंबर को बताया फर्जी

BMHRC

BMHRC

भोपाल. साइबर अपराधियों ने इस बार भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (बीएमएचआरसी) के मरीजों को शिकार बनाया है। अज्ञात आरोपी इंटरनेट पर बीएमएचआरसी का फर्जी नंबर अपलोड कर इलाज के लिए अपॉन्इटमेंट के बदले 200 रुपए पेटीएम करने को कहता है। इनके झांसे में आकर मरीज ने बताए गए नंबर पर राशि भेजी, लेकिन अस्पताल पहुंचने पर उन्हें पता चला कि उनके साथ ठगी की गई है। पीडि़त के होश उस समय फाख्ता हो गए, जब उनके मोबाइल पर 9,999 रुपए निकलने के मैसेज आने लगे। इस तरह के कई मामले अस्पताल प्रबंधन के पास पहुंचे हैं। बीएमएचआरसी प्रबंधन ने इस मामले की शिकायत साइबर सेल से की है। पुलिस इस मामले को सुलझाने के लिए साइबर एक्सपर्ट की मदद ले रही है।

इंटरनेट पर अभी भी दिख रहा फोन नंबर
बताया जा रहा है कि ऑनलाइन ठगी के ये मामले एक महीने पहले सामने आया था। अस्पताल प्रबंधन ने सात नवंबर को इसकी शिकायत साइबर सेल से की थी। इसके बावजूद गूगल पर यह नंबर अब भी बीएमएचआरसी अस्पताल के साथ दिखाई दे रहा है। प्रबंधन का कहना है कि ये नंबर नहीं हटने से मरीजों को नुकसान हो रहा है।

फोन करने पर दिया अपॉइन्टमेंट का भरोसा
जब पत्रिका रिपोर्टर ने गूगल पर दिए गए नंबर पर कॉल किया तो ‘हैलो बीएमएचआरसी सुनाई दिया। जब डॉक्टर से अपॉइन्टमेंट के लिए कहा तो ऑपरेटर ने कहा कि आपके मोबाइल पर लिंक मैसेज की जाएगी, इसमें जानकारी और कार्ड की डिटेल भर दें। फीस के रूप में 200 रुपए पेटीएम से भेज दें। फोन ऑपरेटर ने खुद को बीएमएचआरसी कर्मचारी विनोद शर्मा बताया।
आशंका: कई मरीजों से हो सकती है ठगी
अपॉइन्टमेंट के नाम पर ठगी का शिकार हुए एक मरीज ने अस्पताल प्रबंधन से इसकी लिखित शिकायत की है। प्रबंधन को आशंका है कि ठगी का शिकार हुए मरीजों की संख्या कहीं अधिक है। बीएमएचआरसी आने वाले कई मरीज तकनीकी रूप से दक्ष नहीं होते हैं। प्रबंधन अन्य मरीजों से पता कर रहा है कि उनके साथ इस तरह की ठगी तो नहीं की गई है।

गूगल पर बीएमएचआरसी सर्च करने पर मोबाइल नंबर 9608832090 नजर आ रहा है। ये नंबर अस्पताल का नहीं है। इसकी शिकायत साइबर सेल में की गई है। अस्पताल की अधिकृत वेबसाइट पर लैंडलाइन नंबर दिए गए हैं, मरीज इन पर ही संपर्क करें।
रितेश पुरोहित, पीआरओ, बीएमएचआरसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो