scriptबोर्ड ने शुरु की हेल्पलाइन, इस नंबर पर मिलेगी परीक्षा संबंधी सभी जानकारी | board started helpline for exams | Patrika News

बोर्ड ने शुरु की हेल्पलाइन, इस नंबर पर मिलेगी परीक्षा संबंधी सभी जानकारी

locationभोपालPublished: Jan 20, 2022 02:10:42 pm

Submitted by:

deepak deewan

हेल्पलाइन नंबर पर परीक्षा और परिणामों का तनाव भी दूर करेंगे काउंसलर
 

helpline.png

भोपाल. आगामी माह मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाईस्कूल यानि 10 वीं और हायर सेकंडरी यानि 12 वीं की परीक्षा प्रारंभ होनेवाली हैं. ये बोर्ड की सबसे अहम परीक्षाएं मानी जाती हैं. यही कारण है कि हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट बहुत तनाव में रहते हैं. इन परीक्षाओं में शामिल हो रहे प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राओं का टेंशन दूर करने के लिए बोर्ड ने अहम कदम उठाया है.

माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने इन परीक्षाओं को लेकर हेल्पलाइन सेवा शुरू कर दी है. इसके लिए एक टोल फ्री नंबर 18002330175 दिया गया है. कोई भी विद्यार्थी हर दिन इस टोल फ्री नंबर 18002330175 पर परीक्षा संबंधी कोई भी जानकारी ले सकता है. खास बात यह है कि हेल्पलाइन की यह सुविधा अवकाश के दिनों में भी चालू रहेगी.

यह भी पढ़ें : फिर बंद हो सकते हैं स्कूल, ऑनलाइन क्लास के निर्देश

exam.jpg
बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार हेल्पलाइन के इस टोल फ्री नंबर पर सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक विद्यार्थी परीक्षा के बारे में कोई भी सलाह या सुझाव ले सकते हैं. माशिमं के अनुसार हेल्पलाइन पर मुख्यत: परीक्षा के दौरान होने वाले मानसिक तनाव के प्रबंध को लेकर भी जानकारी दी जाएगी. छात्र-छात्राएं विषय-विशेषज्ञों से कठिन अवधारणाओं या पढ़ाई संबंधी अन्य किसी भी तरह की समस्या व प्रश्न को लेकर सहायता ले सकते हैं.
परीक्षा के समय किस तरह का आहार-व्यवहार रखा जाए और स्वास्थ्य संबंधी सुझाव लिए जा सकते हैं. कोरोना प्रोटोकॉल के संबंध में जानकारी ली जा सकती है. मंडल की ओर से समय-समय पर जारी किए परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों को लेकर कोई जिज्ञासा हो तो उसे शांत किया जा सकता है. इसके साथ ही अगर करियर संबंधी कोई मार्गदर्शन चाहें तो उसको लेकर भी बात की जा सकती है.
बच्चों से करेंगे बात
छात्र-छात्राएं किसी भी तरह की समस्या या उलझन को लेकर टोल फ्री नंबर पर फोन कर सकते हैं. तनाव, चिंता, डर आदि पर परामर्श देने मनोवैज्ञानिकों को रखा गया है. पढ़ाई-लिखाई संबंधी समस्याओं के लिए विषयों के विशेषज्ञ रखे गए हैं.
https://www.dailymotion.com/embed/video/x877ncc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो