बोट क्लब अभी पॉलीथिन फ्री, बोट क्लब जाएं तो अब पॉलीथिन ले जाने से बचें

बोट क्लब अभी पॉलीथिन फ्री, बोट क्लब जाएं तो अब पॉलीथिन ले जाने से बचें

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 19 Sep 2019, 11:08:28 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

बोट क्लब अभी पॉलीथिन फ्री, एक माह में प्लास्टिक फ्री भी होगा

भोपाल. बड़ा तालाब बोट क्लब पर जाएं तो अपने साथ पॉलीथिन कैरी बैग ले जाने से बचें। हो सकता है यहां आपसे पॉलीथिन बैग ले लिया जाए। बुधवार शाम नगर निगम ने एक कार्यक्रम में बोट क्लब को पॉलीथिन फ्री जोन घोषित किया है।

निगम के उपायुक्त हरिश गुप्ता का कहना है कि अभी पॉलीथिन फ्री किया है, अगले एक माह में प्लास्टिक फ्री जोन घोषित कर यहां सभी तरह के प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी जाएगी। यानी यदि गुरुवार को बोट क्लब पर जा रहे हैं तो प्लास्टिक की पानी की बोतल तो ले जा सकते हैं, लेकिन किसी पॉलीथिन में रखकर सामान नहीं ले जा सकते।

निगम की टीम को यहां मॉनीटरिंग के लिए नियुक्त किया है। पॉलीथिन उपयोग करते पाए जाने पर जुर्माना हो सकता है। यहां वेंडर्स से लेकर होटल संचालकों से इस क्षेत्र में पॉलीथिन का उपयोग प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि यहां कोई पॉलीथिन का उपयोग करते मिला तो उस पर 25 हजार रुपए तक जुर्माना किया जा सकता है। निगमायुक्त विजय दत्ता ने बताया कि यहां आने वाले लोगों को पांच रुपए में कपड़े का बैग दिया जाएगा, लौटते समय वे बैग जमा कर दें, पैसे वापस हो जाएंगे।

कियोस्क में पुराने कपड़ों के बैग भी बनाएं जाएंगे। जोन अफसरों को अब मारुति अल्टो कार दी जाएगी। यहां इन कारों को भी चलाया गया। कुल 21 कारें खरीदी गई। बताया जा रहा है कि ये नॉन एसी कार हैं। अफसर इनसे खुश नहीं है, उनका कहना है थोड़ा सा खर्च बचाने के लिए एसी की सुविधा हटा ली गई।

 

शासन की रैंकिंग में आवारा पशु हटाने पर मिलेंगे अंक

मंत्री जयवद्र्धन सिंह ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तरह ही शहरों से आवारा पशु, उपेक्षित गाएं, स्ट्रीट डॉग्स, आवारा सुअरों को हटाने पर रैंकिंग दी जायेगी। एक सप्ताह में मानक जारी करेंगे और इनके आधार पर अक्टूबर में रैंकिंग तय करेंगे। बड़े शहरों में आवारा पशु हटाने पर 40, स्ट्रीट डॉग पर 40 और सुअरों को हटाने पर 20 अंक दिए जाएंगे। छोटे शहरों के लिए भी इसी तरह के अंक निर्धारित कर रैंकिंग तय की जाएगी।

तालाब में अब पॉलीथिन की थैली डाली

पॉलीथिन के प्रति जागरूकता बढ़ाने प्लास्टिक की बड़ी बोटल तालाब में डालने के बाद बुधवार को पॉलीथिन का बड़ा कैरी बैग तालाब में छोड़ा गया। इसमें स्वच्छता का संदेश दिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned