शरीर के अंगों से आने लगे ऐसी आवाजें तो हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं बड़ी बीमारी का शिकार

शरीर के अंगों से आने लगे ऐसी आवाजें तो हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं बड़ी बीमारी का शिकार
body parts voices

Astha Awasthi | Updated: 11 Jul 2019, 01:18:16 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

शरीर से आने वाली कई आवाजों को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन हमें ये नहीं पता होता है कि कई बार यही आवाज़ें किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी देती हैं।

भोपाल। अक्सर हमारे शरीर से अलग-अलग तरह की आवाजें आने लगती हैं। ये आवाज़ें कई तरह की हो सकती हैं जैसे कि खर्राटे, पेट में गुड़गुड़ाहट, सांसों की आवाजें, कान में होने वाली आवाजें, जॉइंट्स से निकलने वाली आवाजें। ज्यादातर हम इन आवाज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन हमें ये नहीं पता होता है कि कई बार यही आवाज़ें किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकती हैं। इन आवाज़ों की मदद से आप हो रही बीमारी का अनुमान लगा सकते हैं और समय पर इसका इलाज करा सकते हैं। जानिए इन कौन से संकेत देती हैं ये आवाजें.....

body parts voices

जबड़े की आवाज़

कभी-कभी हमारे जबड़ों का अलाइनमेंट बिगड़ने से हमारे जबड़े आवाज़ करने लगते हैं जिसके कारण हमारे जबड़े भी लॉक हो सकते हैं।

पेट में होने वाली गुड़गुड़ाहट

ये तो सब जानते हैं कि पेट में गुड़गुड़ाहट डाइजेशन के प्रॉब्लम के कारण होती है लेकिन अगर पेट में गुड़गुड़ाहट के साथ सूजन और दर्द की समस्या आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये लीवर की भी प्रॉब्लम हो सकती है।

joint pain

जॉइंट्स से चटकने की आवाज़

कई बार जब जॉइंट्स से चटकने की आवाज़ आती है तो हम उसे मज़े में ले लेते हैं लेकिन इस आवाज़ को इतना मामूली ना समझें क्योंकि ये आवाज़ आपके जॉइंट्स में लिक्विड की कमी से भी पैदा हो सकती है जिससे आपको गठिया या फिर आर्थराइटिस भी हो सकता है।

कानों में सनसनाहट होना

कानों से जब भी सनसनाहट की आवाज़ आती है तो हम उस पर कभी ध्यान नहीं देते हैं लेकिन ये सनसनाहट कानों में फंगल इंफेक्शन के कारण भी हो सकती है।

खर्राटे लेना

खर्राटे लेना आज कल बहुत ही आम बात हो गई है लेकिन खर्राटे कितने खतरनाक होते हैं इसका अंदाज़ा शायद ही किसी को होगा। खर्राटे का मुख्य कारण होती है मोटापे के कारण गले की मेम्ब्रेन में होने वाली रुकावट जिसके कारण स्लीप एप्निया, डायबिटीज़ और स्ट्रोक का खतरा होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned