scriptकमजोर Immunity वालों को कोरोना का ज्यादा खतरा, ये लक्षण बताते हैं कमजोर है आपकी इम्यूनिटी | Body signs that shows your immunity is weak to fight againt corona | Patrika News

कमजोर Immunity वालों को कोरोना का ज्यादा खतरा, ये लक्षण बताते हैं कमजोर है आपकी इम्यूनिटी

locationभोपालPublished: Apr 11, 2020 06:47:13 pm

Submitted by:

Tanvi

इम्यून सिस्टम कमजोर होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन का खतरा बना रहता है

कमजोर  Immunity वालों को कोरोना का ज्यादा खतरा, ये लक्षण बताते हैं कमजोर है आपकी इम्यूनिटी

भोपाल/ कोरोना का संक्रमण अब पूरे देश में डर का माहौल बना हुआ है। लेकिन इस समय हमें डरने की नहीं बल्कि सतर्क और जागरूक होने की जरूरत है। डॉक्टर्स के अनुसार, कोरोना वायरस उन्हें बहुत जल्दि अपने प्रभाव में लेता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ( immunity ) बहुत कमजोर होती है। इसलिए अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट लें व योग प्राणायाम करें। लेकिन ये उपाय तो व्यक्ति तब करेगा जब उसे पता चलेगा की उसकी इम्यूनिटी कमजोर है। तो आइए बताते हैं कि व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर होने पर उसे कैसे पता पड़ेगा…

 

पढ़ें ये खबर- आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना हो जाएंगे कोरोना संक्रमण के शिकार

दरअसल इम्यून सिस्टम कमजोर होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 संकेत जो आपको बताते हैं की आपकी इम्यूनिटी कमजोर है और आपको ज्यादा सतर्क और सुरक्षित रहने की जरूरत है।

1. बार-बार सर्दी-जुकाम होना

सर्दी-जुकाम होना बहुत ही आम बात है, मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम किसी को भी हो जाता है। लेकिन समस्या की बात तब होती है जब किसी को सर्दी-जुकाम कम समय में बार-बार हो रहा हो। तो अगर आपको भी बार-बार सर्दी-जुकाम हो रहा है तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर है।

2. बार-बार इंफेक्शन होना

ऐसे ही बहुत सारे इंफेक्शन हैं, जिनका लोग कई बार शिकार होते रहते हैं. अगर आपको कोई एक या अलग-अलग संक्रमण जल्दी-जल्दी हो रहे हैं, जैसे यौन संक्रमण (यूटीआई), स्किन इंफेक्शन (खुजली और दाद), फेफड़ों का संक्रमण (खांसी, नाक बहना, सांस में तकलीफ) , तो ये भी इस बात का संकेत है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है।

3. घाव भरने में ज्यादा समय लगना

अगर किसी व्यक्ति को चोट लग गई है और उसके चोट भरने में काफी समय लग रहा है या घाव नहीं भर रहा है तो यह कमजोर इम्यूनिटी का संकेत है। घाव का ज्यादा समय तक ना भरना इम्यूनिटी कमजोर होने का लक्षण है। हालांकि डायबिटीज भी कमजोर इम्यूनिटी से ही जुड़ी हुई बीमारी है, लेकिन कई बार घाव जल्दी न भरना डायबिटीज का भी संकेत हो सकता है।

4. हर समय थकावट महसूस करना

अगर आप हेल्दी खाना खा रहे हैं, रात को अच्छि नींद ले रहे हैं। इसके बाद भी आपके शरीर में थकान महसूस हो रही है। तो समझ लें कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है। इसके अलावा अगर आपको थोड़ा-थोड़ा काम करते हुए आप थक जाते हैं तो यह भी कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम का संकेत है। हालांकि अकेले थकान इम्यूनिटी कमजोर होने का नहीं, बल्कि डायिबटीज, थायरॉइड, एनीमिया जैसी कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो