scriptकड़कनाथ का स्वाद चखेंगे बॉलीवुड के स्टार्स?, इसका खून भी होता है काला | Bollywood stars will taste Kadaknath chicken iifa awards | Patrika News

कड़कनाथ का स्वाद चखेंगे बॉलीवुड के स्टार्स?, इसका खून भी होता है काला

locationभोपालPublished: Feb 23, 2020 07:06:06 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

कड़कनाथ को लेकर सीएम लेंगे अंतिम निर्णय

78.jpg
भोपाल/ मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल में आईफा अवॉर्ड का आयोजन होने वाला है। आईफा की तारीखों का ऐलान हो गया है। मार्च के आखिरी में भोपाल और इंदौर में बॉलीवुड सितारों का जमावड़ा लगेगा। इसके लिए प्रदेश में खास तैयारी चल रही है। मुंबई से आने वाले बॉलीवुड कालाकार इस बार मध्यप्रदेश के देशी व्यंजनों का लुत्फ भी खूब उठाएंगे। अब यह मांग उठने लगी है कि बॉलीवुड सितारों को मध्यप्रदेश का फेमस कड़कनाथ भी परोसा जाए।
यह मांग कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ के निदेशक ने सीएम कमलनाथ को चिट्ठी लिखकर की है। उन्होंने लिखा है कि साल 2020 में आईफा अवॉर्ड समारोह मध्यप्रदेश के इंदौर में होने जा रहा है। सीएम ने एक ब्लॉग के माध्यम से इस आईफा अवॉर्ड को राज्य के आदिवासियों को समर्पित किया है। इसी संदर्भ में मेरा सुझाव है कि पश्चिम मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे जो कि कम मात्रा में फैट, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होने एवं अन्यू खूबियों के कारण पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना चुका है।
35_2.jpg
उन्होंने यह भी कहा है कि इस क्षेत्र का दाल-पानिया यहां का प्रसिद्ध व्यंजन है, इन्हें फिल्मी सितारों के बीच परोसा जाए ताकि कड़कनाथ मुर्गे और दाल-पानिया को वैश्विक पहचान मिल सके। जिसका सीधा फायदा यहां के आदिवासियों को होगा और क्षेत्र में नए रोजगार के रास्ते खुलेंगे। अब देखना होगा कि सीएम कमलनाथ कृषि विज्ञान केंद्र की इस मांग पर क्या फैसला लेते हैं। अगर सीएम पर सहमति जता देते हैं तो बॉलीवुड सितारे इस बार कड़कनाथ का स्वाद चखेंगे।
क्या है इसकी खासियत
आदिवासियों की भाषा में इसे कालीमासी कहा जाता है। इसका मांस, चोंच, कलंगी, जुबान, टांगे, नाखून और चमड़ी सभी काले होते हैं। इसमें प्रोटीन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। वहीं वसा बहुत कम होता है। यही वजह है कि इसे औषधीय गुणों वाला मुर्गा माना जाता है। ह्रदय और डायबिटीज रोगियों के लिए कड़कनाथ रामबाण का काम करता है। साथ ही इसका खून भी काला होता है।
कब है आईफा
मध्यप्रदेश में आईफा की तारीखों का ऐलान करने बॉलीवुड स्टार सलमान खान और अभिनेत्री जैकलीन आईं थी। इंदौर में 27, 28 और 29 मार्च को इसका आयोजन होगा। वहीं, आईफा का एक कार्यक्रम 21 मार्च को भोपाल स्थित मिंटो कन्वेंशन हॉल में भी होगा। उम्मीद है कि आईफा के दौरान इंदौर बॉलीवुड के करीब चार सौ कलाकार आएंगे। इसे लेकर सरकारी स्तर पर भी तैयारी शुरू हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो