scriptवित्त विभाग में अटका 55 लाख किसानों का बोनस | Bonus of 55 lakh farmers stuck in Finance Department | Patrika News

वित्त विभाग में अटका 55 लाख किसानों का बोनस

locationभोपालPublished: Nov 21, 2019 09:43:25 pm

Submitted by:

anil chaudhary

– किसान परेशान : रबी का दूसरा सीजन आ गया, लेकिन बोनस नहीं बंटा- 1453 करोड़ के बोझ के कारण वित्त को है ऐतराज

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

अब धान की फसल में आया यह रोग, किसानों को हो सकता है भारी नुकसान

भोपाल. कांग्रेस सरकार सत्ता में आने के 11 महीने बाद भी गेहूं का बोनस देने का वचन पूरा नहीं कर पाई है। 55 लाख किसानों का बोनस बकाया है। बोनस से 1453 करोड़ रुपए का बोझ आने के कारण फाइल वित्त विभाग ने रोक ली है। जबकि, रबी का दूसरा सीजन शुरू हो चुका है। इस वित्तीय सत्र के बाद सरकार को दूसरे रबी सीजन का भी बोनस देना होगा।
कांग्रेस ने गेहूं का समर्थन मूल्य देने का वचन अपने घोषणा पत्र में रखा था। सत्ता में आने के बाद फरवरी में 160 रुपए बोनस देने का ऐलान किया। कृषि विभाग ने वित्त विभाग के पास 1453 करोड़ रुपए का बोनस बांटने का प्रस्ताव भेज रखा है। लेकिन, वह अटका हुआ है। जबकि, अभी तो कई जिलों से पूरी डिमांड ही नहीं आई है। इसलिए, इसके अलावा भी राशि लगना है। वित्त विभाग के मुताबिक खजाने की खराब हालत के कारण बोनस बांटने की स्थिति नहीं है।

– अभी सूचियां हैं अधूरी
किसानों को बोनस बांटने को लेकर सरकार की तैयारी भी अधूरी है। अधिकतर जिलों के किसानों की सूचियां अधूरी हैं। उस पर जिलों से डिमांड भी पूरी नहीं आ सकी है। अभी कृषि विभाग ने 1450 करोड़ बांटने का प्रस्ताव बनाया है, लेकिन इसमें महज 900 करोड़ रुपए बांटने के लिए सूचियां तैयार हैं। बाकी सूची बनाने में काफी समय लगना है।

– भाजपा ने नहीं किया था ऐलान
पिछले विधानसभा चुनाव के ठीक पहले तत्कालीन भाजपा सरकार ने भी गेहंू का बोनस देने का ऐलान करने का प्रस्ताव तैयार किया था। लेकिन, खस्ताहाल होते खजाने के कारण सरकार इसका ऐलान नहीं कर सकी। तब, अगले वित्तीय सत्र के लिए गेहूं के बोनस का ऐलान होना था। लेकिन, पिछली सरकार ने ऐसा नहीं किया। जबकि, कांग्रेस ने इसे अपने वचन-पत्र में शामिल रखा था।

– केंद्र के इनकार के बाद बदले हालात
दो साल पहले केंद्र सरकार ने गेहंू पर बोनस देने से इनकार कर दिया था। उससे पहले केंद्र सरकार गेहूं के समर्थन मूल्य के लिए अपने हिस्से से राशि देती थी। केंद्र के इनकार के बाद प्रदेश की पिछली भाजपा सरकार ने बोनस राज्य मद से बांटा था। इस कारण राज्य पर इसका सीधा बोझ पडऩे लगा।

सरकार हर वचन पूरा करेगी। इसमें कोई आर्थिक दिक्कत नहीं है। पिछली सरकार खजाना खाली करके गई है। केंद्र सरकार भी आर्थिक मदद नहीं कर रही है। लेकिन, राज्य अपने स्तर पर बोनस की व्यवस्था करेगा।
– तरुण भनोत, वित्त मंत्री

किसानों को गेहूं का बोनस दिया जाना है। इसका प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा गया है। वहां से मंजूरी के बाद इस पर अमल किया जाएगा।
– अजीत केसरी, प्रमुख सचिव, कृषि विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो