scriptडॉक्टरों का कमाल : तेंदुए के हमले से टूटी नाक, जबड़ा और आंख की पिछली हड्डी, चमत्कारी ढंग से जोड़ी | broken nose jaw eye back bone on leopard attack AIIMS success operate | Patrika News

डॉक्टरों का कमाल : तेंदुए के हमले से टूटी नाक, जबड़ा और आंख की पिछली हड्डी, चमत्कारी ढंग से जोड़ी

locationभोपालPublished: Jan 19, 2022 07:37:12 pm

Submitted by:

Faiz

तेंदुए ने किया था युवक पर हमला, भोपाल एम्स में 6 घंटे तक चला ऑपरेशन, नाक, जबड़े और आंख को बचाया। 10 प्लेट्स डालकर जोड़ी हड्डियां।

News

डॉक्टरों का कमाल : तेंदुए के हमले से टूटी नाक, जबड़ा और आंख की पिछली हड्डी, चमत्कारी ढंग से जोड़ी

भोपाल. मध्य प्रदेश में पचमढ़ी के पास घने जंगल में करीब दस दिन पहले तेंदुए ने एक युवक पर हमला कर दिया था। गनीमत रही कि, लोगों के शोर के बाद तेंदुआ भाग गया। लेकिन, उसने युवक के नाक, जबड़े और आंख के पीछे की हड्ढी (नेजो स्मॉइज ऑर्बीटल) को तोड़ दिया था। युवक पर हमले के बाद उसे बचा पाना बहुत कठिन था। लेकिन, अब अच्छी खबर ये है कि, एम्स भोपाल में 6 घंटे तक चले ऑपरेशन में 10 प्लेट्स से टूटी हड्डियों को फिर से जोड़ गया है। अब युवक को डिस्चार्ज किया गया है।

नीमघान जंगल में पुलिया निर्माण कार्य में लगे 18 साल के संजू पर तेंदुए ने हमला कर दिया था। ग्रामीण उसे भोपाल एम्स लेकर आए थे। ट्रॉमा एंड इमरजेंसी की टीम ने मरीज की जान बचाने की तैयारी की। प्लास्टिक सर्जन डॉ. राहुल दुबेपुरिया व उनकी टीम ने करीब 6 घंटे कड़ी मशक्कत कर युवक का सफल ऑपरेशन किया।

 

यह भी पढ़ें- लापरवाही जानलेवा है : अस्पताल में भर्ती 17% लोगों ने नहीं लगवाई वैक्सीन, सामने आ रहे ये कॉम्प्लिकेशन


बेहद गंभीर था मरीज, जान का था खतरा

डॉ. दुबेपुरिया ने बताया कि, मरीज की नाक का हिस्सा पूरी तरह टूट गया था, जिसके चलते उससे सांस नहीं ली जा रही थी। चिकित्सकों के लिए ये भी बड़ी चुनौती थी कि, उनकी एक जरा सी चूक और य़ुवक की जान जा सकती थी। इसके अलावा, तेंदुए के हमले से युवक का भारी मात्रा में खून भी बह चुका था। ऐसे में जान जाने का खतरा बेहद ज्यादा था। घायल का मुंह पूरी तरह नहीं खुल रहा था। इसलिए ब्रोंकोस्कोपिक तकनीक से उसे कृत्रिम सांस दी गई। उसके चेहरे की फ्रैक्चर हुई हड्डियों को करीब 10 मिनिप्लेट्स से जोड़ा गया। आंखों को भी सही जगह किया गया।


इन्होंने किया ऑपरेशन

ऑपरेशन करीब 6 घंटे तक चला। इसमें प्लास्टिक सर्जरी विभाग से डॉ. दीपक कृष्णा एवं उनकी टीम और एनेस्थीसिया विभाग से डॉक्टर वैशाली, डॉ. आशुतोष कौशल एवं उनकी टीम के डॉक्टर शामिल थे। प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. मनाल मोहम्मद खान ने बताया कि, इस तरह के चेहरे की हड्डियों के ऑपरेशन काफी जटिल होते हैं।

 

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x875an2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो