scriptसर्विस रोड: सीवेज और गैस लाइन के लिए खोदी, बारिश के बीच गिट्टी से भर रहे गड्ढे, राहगीरों की परेशानी बढ़ी | brts service road | Patrika News

सर्विस रोड: सीवेज और गैस लाइन के लिए खोदी, बारिश के बीच गिट्टी से भर रहे गड्ढे, राहगीरों की परेशानी बढ़ी

locationभोपालPublished: Aug 03, 2021 01:33:11 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

निर्देशों के बाद भी नहीं की मरम्मत: बारिश में निकलना हुआ मुश्किल, बीआरटीएस पर इसी कारण हो रहे हादसे

सर्विस रोड: सीवेज और गैस लाइन के लिए खोदी, बारिश के बीच गिट्टी से भर रहे गड्ढे, राहगीरों की परेशानी बढ़ी

सर्विस रोड: सीवेज और गैस लाइन के लिए खोदी, बारिश के बीच गिट्टी से भर रहे गड्ढे, राहगीरों की परेशानी बढ़ी

भोपाल. बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) के तहत होशंगाबाद रोड पर आरआरएल से मिसरोद तक सर्विस रोड सबसे बड़ा दुर्घटना स्थल बन गया है। सीवेज लाइन के साथ गैस लाइन बिछाने यहां खुदाई की गई थी। सात मीटर चौड़ी सड़क का बड़ा हिस्सा इस खुदाई की भेंट चढ़ गया। बारिश में यहां दिक्कत अधिक बढ़ गई है। सड़क के बीच और किनारों पर खुदाई से बने गहरे गड्ढे जानलेवा साबित हो रहे हैं। हैरानी ये हैं कि तीन माह से ये गड्ढे हैं लेकिन यहां रेस्टोरेशन का काम नहीं किया गया। अब जब यहां बारिश में लोगों की दिक्कत बढ़ी और शिकायतें हुईं तो जीरा गिट्टी का ग्रेन्यूअल सब बेस (जीएसबी) बनाकर गड्ढों में भरा जा रहा है।

सीवेज लाइन ने बिगाड़ी सर्विस रोड
होशंगाबाद रोड गैस लाइन बिछाने का प्रोजेक्ट चल रहा है। इसे थिंक गैस कंपनी करवा रही है। सबसे पहले सर्विस रोड इसी कंपनी ने अपनी लाइन बिछाने के लिए खोदी थी। कंपनी ने सर्विस रोड खोदकर पूरा मलबा साइकिल टै्रक पर डाल दिया था। इस पर बीसीएलएल व स्मार्टसिटी ने आपत्ति लेकर नोटिस जारी किया था। इसके बाद मलबा हटाया गया। हालांकि सर्विस रोड नहीं सुधारी।

तीन माह से खुदी हुई है सर्विस रोड
बीआरटीएस जैसी महत्वपूर्ण सड़क का हिस्सा होने के बावजूद निगम प्रशासन व संबंधित एजेंसियां इसे दुरुस्त करने को लेकर बेपरवाह है। यहां थिंक गैस ने लॉकडाउन के दौरान यानी मार्च में खुदाई की थी, जबकि अगले माह निगम की सीवेज शाखा की ठेका एजेंसी अंकिता कंस्ट्रक्शन ने खुदाई कर दी। दो लाइन के लिए खुदाई से सात मीटर चौड़ी रोड पूरी तरह खुद गई। इसे समय पर दुरुस्त नहीं किया।

हम ग्रेन्युअल सब बेस गड्ढों में भर रहे हैं। बारिश में डामर नहीं कर सकते। पहले भी जीएसबी डाली है, अब लगातार वाहनों की आवाजाही से ये दब जाती है। अब डामरीकरण से एशफॉल्ट बारिश के बाद ही होगा। तब तक तो इसे जीएसबी से दुरुस्त किया जाएगा।
संतोष गुप्ता, कार्यपालन यंत्री नगर निगम

होशंगाबाद बीआरटीएस एवं सर्विस रोड की खराब हालत के लिए कई बार नगर निगम कमिश्नर से कहा है। सर्विस रोड को अमृत योजना के तहत ड्रेनेज सिस्टम बना रहा ठेकेदार रिस्टोर नहीं कर रहा है। इससे जनहानि की आशंका बनी हुई है। दोबारा इस विषय पर नगर निगम कमिश्नर से चर्चा की जाएगी।
कृष्णा गौर, विधायक, गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो