scriptप्लेटफार्म नंबर छह पर बनी बिल्डिंग की लेट लतीफी से डर रहा रेलवे | Building on the PlateFarm | Patrika News

प्लेटफार्म नंबर छह पर बनी बिल्डिंग की लेट लतीफी से डर रहा रेलवे

locationभोपालPublished: Sep 17, 2018 01:31:36 am

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

बिल्डिंग बनाने की डेडलाइन दिसंबर तक, अभी टेंडर तक नहीं खोला गया

Bhopal Railway

Bhopal Railway Board

भोपाल. देश भर में प्रदेश की राजधानी के रेलवे स्टेशन का सूरत बदलने की कवायद कर रहे रेलवे बोर्ड चेयरमैन (सीआरबी) अश्विनी लोहानी की उम्मीदों पर भोपाल रेल मंडल खरा नही उतर पा रहा, जिस काम को दिसंबर 2018 तक खत्म करने की डेड लाइन सीआरबी ने दी थी, उस काम के दिसंबर तक बमुश्किल शुरू हो पाने की उम्मीद है। यह स्थित तब है जबकि भवन निर्माण के लिए टेंडर सूचना जारी कर दी गई है।

दरअसल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर छह पर लगभग सात करोड़ की लागत से बन रही बिल्डिंग में हुई लगभग दो वर्ष की लेट लतीफी और बढ़ी लागत से डरा रेलवे इस बार फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो प्रयास किए जा रहे हैं कि एक बार यदि काम शुरू हो तो वह तय समय में और निर्धारित बजट में पूरा हो जाए।
तोडफ़ोड़ के चलते असुविधाओं से जूझ रहे यात्री
भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बनने वाले दो मंजिला भवन के निर्माण के लिए यहां पर पहले से बने आरएमएस भवन, आरपीएफ का माल गोदाम आदि को तोड़ दिया गया है। ऐसे में प्लेटफार्म का आधा हिस्सा लगभग पूरी तरह खुला है। बारिश के मौसम यहां पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं टूट-फूट के चलते धूल से भी यात्री परेशान होते हैं।
प्लेटफार्म नंबर छह की बिल्डिंग शुरू होने में लगेगा समय
ऐसा ही कुछ हाल प्लेटफार्म नंबर छह पर बनी बिल्डिंग का भी है। रेलवे ने आईआरसीटीसी को यह भवन लीज आउट कर दिया है। इसका प्रस्ताव हेड क्वार्टर गया है। यहां से रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव जाएगा। इसके बाद आईआरसीटीसी किसी अन्य एजेंसी को शामिल कर अपना प्रोजेक्ट तैयार करेगा, जिसमें लगभग एक साल का समय लगने की संभावना है।
प्लेटफार्म नंबर छह पर ये मिलेंगी सुविधाएं

– प्लेटफार्म नंबर छह पर बनी दो मंजिला भवन की दूसरी मंजिल पर बजट होटल संचालित किया जाना है।
— फस्र्ट फ्लोर पर वीआईपी लाउज सहित फूडकोर्ट संचालित किया जाना है।
— ग्राउंड फ्लोर पर टिकट खिड़की और वेटिंग हॉल संचालित किया जाना है।

हम जल्दबाजी में कोई काम नही करना चाहते। प्लेटफार्म नंबर छह पर बन रही बिल्डिंग में इसी जल्दबाजी के चलते नुकसान हुआ है। काम पूरा होने में देरी के साथ ही उसका बजट मनमाना बढ़ा है। हम चाहते हैं एक बार काम शुरू हो तो वह तय समय और निर्धारित बजट में पूरा हो।
शोभन चौधुरी, डीआरएम भोपाल रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो