scriptयहां मिले दुर्लभ प्रजाति के पीले मेंढक, प्रजनन काल में रंग बदल लेती है मादा | bullfrog change to yellow during monsoon, for attracting the females | Patrika News

यहां मिले दुर्लभ प्रजाति के पीले मेंढक, प्रजनन काल में रंग बदल लेती है मादा

locationभोपालPublished: Jul 13, 2020 04:05:30 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश में नजर आए पीले रंग के सुंदर मेंढक, विशेषज्ञों ने दी अहम जानकारी…।

medak.png

bullfrog

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में दुर्लभ प्रजाति के पीले रंग के मेंढकों का झुंड मिलने के बाद इसका वीडियो तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। चमकदार पीले रंग के मेंढक की उछल-कूद देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

नरसिंहपुर जिले से 20 किलोमीटर दूर स्थित आमगांव हैं, जहां यह दुर्लभ प्रजाति के पीले रंग के मेंढकों का झुंड मिला है। इस गांव में पिछले तीन दिन पहले हुई जोरदार बारिश के बाद जब यह मेंढकों का झुंड बाहर निकला तो पूरे गांव में कौतूहल का माहौल बन गया। गांव वालों का कहना है कि अब तक जितने भी प्रकार के मेंढक देखें है, लेकिन पीले रंग का मेंढक पहली बार देख रहे हैं। इंडियन फारेस्ट सर्विसेस की अधिकारी परवीन कासवान ने इसे ट्वीटर पर शेयर किया है। उन्होंने बताया कि प्रजनन काल में मेंढक को आकर्षित करने के लिए मादा मेंढकी पीले रंग को धारण कर लेते ही।

जीवजंतुओं के जानकार बताते हैं कि यह मेंढक आकर्षक हैं, लेकिन यह खतरनाक नहीं है। यह दुर्लभ प्रजाति के हैं। इनका वैज्ञानिक नाम होपलोब्राटेचस टाइगरिनस है। आमतौर पर यह भूरे रंग से लेकर हल्के हरे रंग में दिखाई देते हैं।

 

देखें दुर्लभ मेंढकों का वीडियो

https://dai.ly/x7uzc4o

//www.dailymotion.com/embed/video/x7uzc4o?autoplay=1?feature=oembed

फिलहाल ब्रीडिंग काल है
विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के वक्त मेंढकों का ब्रीडिंग काल होता है। इसलिए बारिश में इनका पीलापन उभर आता है। पीले रंग के मेंढक दुर्लभ जरूर हैं, लेकिन इस प्रकार से निकलने की यह घटना कई राज्यों में बारिश के दिनों में होती है। हाल ही में महाराष्ट्र में भी कई स्थानों पर यही प्रजाति देखने को मिली है।


शहर और गांवों में पीले मेंढ़कों की आबादी बढ़ने से विशेषज्ञ भी उत्साहित हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि मेंढकों का झुंड दिखाई दे तो यह उनका प्रजन्न काल होता है। यह मेंढक फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को नियंत्रित करने के लिए फायदेमेंद है। यह किसानों के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो