बस का ब्रेक हुआ फेल, दीवार को तोड़ते हुए थाना में जा घुसी

बस का ब्रेक हुआ फेल, दीवार को तोड़ते हुए थाना में जा घुसी

Amit Mishra | Publish: Jun, 14 2019 12:45:07 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

बस में करीब दो दर्जन यात्री सवार थे।

भोपाल। नार्थ एसपी ऑफिस और शाहजहांनाबाद थाने के पास उस समय अफरा-तफरी का माहौल बन गया, जब एक लो-फ्लोर बस धड़धड़ाती हुई थाने की दीवार से जा टकराई। बस में करीब दो दर्जन यात्री सवार थे। गनीमत रही कि थाने की दीवार से बस टकराने पर बड़ा हादसा होने से टल गया। बस की चपेट में आने से एक ऑटो और कार क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि ऑटो चालक घायल हो गया। यह मामला गुुरुवार शाम शाहजहांनाबाद थाना क्षेत्र का है।


सीधे थाने की बाउंड्री-वॉल से जा टकराई
थाना प्रभारी जहरी खान ने बताया कि गुरुवार शाम करीब साढ़े 4 बजे लो फ्लोर बस शाहजहांबनाद तरफ आ रही थी। जब बस चालक तीन मोहरा गेट से लेकर बस को नीचे उतरा, तभी बस के ब्रेक फेल हो गए। बस चालक ने बस को नियंत्रण में करने का प्रयास किया, लेकिन असफल रहा। बस धड़धड़ाती हुई सीधे थाने की बाउंड्री-वॉल से जा टकराई। इस बीच बस की चपेट में थाने के सामने खड़ी दो कार, बाइक और एक ऑटो चपेट में आ गया।

ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई
ऑटो के अंदर चालक अहमद खान बैठा हुआ था। बस की चपेट में आने से अहमद खान घायल हो गया। उसे तत्काल उपचार के लिए हमीदिया भेजा गया। हादसे के बाद चालक बस को बीच सड़क पर खड़ा छोड़कर फरार हो गया। इसके चलते ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई। पौने घंटे तक ट्रैफिक वाधित रहा। करीब आधा घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने क्रेन की मदद से बस को हटवाया और जब्त कर थाने में खड़ा कर दिया।

 

नहीं होता मेंटेनेंस

शहर में चल रही लोफ्लोर बसों का रखरखाव संबंधित संचालक कंपनियों के पास ही है। बीसीएलएल प्रति किमी के अनुसार भुगतान करता है। कंपनी को डिपो से ही बसों का पूरा रखरखाव कर निकालना चाहिए। इसकी मॉनीटरिंग के लिए बीसीएलएल की पूरी टीम काम करती है, लेकिन मेंटेनेंस खर्च बचाने के लिए सही रखरखाव नहीं होता।

घाटा बताते हुए काम छोड़ दिया
पार्ट खराब होने के बावजूद बस को सड़क पर उतार दिय जाता है। गौरतलब है कि बीसीएलएल की पहली ऑपरेटर कंपनी पर्पल प्रसन्ना ने पांच साल तक नई बसें चलाने के बाद जब मेंटेनेंस का भार बढ़ा तो प्रतिमाह 30 लाख रुपए का घाटा बताते हुए काम छोड़ दिया। अब भी ऐसी ही स्थिति है।

 

मां की गोद से उछलकर सड़क पर गिरी बच्ची, मौत
मामा के साथ ननिहाल जा रही एक पांच साल की मासूम की सड़क हादसे में मौत हो गई। मासूम बाइक पर मां की गोद में बैठ थी। बाइक को मामा चला रहा था। लोडिंग ऑटो से मासूम का सिर टकराया और उछलकर सड़क पर जा गिरी। हादसे के बाद परिजनों ने हॉस्पिटल के बाहर हंगामा कर दिया, हालांकि सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने कुछ देर बाद मामले को शांत करा दिया। यह मामला गुरुवार सुबह अयोध्या नगर थाना क्षेत्र का है।

ससुराल से लेकर भोपाल आ रहा था
हवलदार श्याम मोहन तिवारी ने बताया कि देशराज सिलावट प्रेम नगर छोला मंदिर में रहते हैं। देशराज की बहन वर्षा का ग्राम हथियाखेड़ा उमरावगंज रायसेन में ससुराल है। देशराज गुरुवार सुबह 10.30 बजे वर्षा को ससुराल से लेकर भोपाल आ रहा था। बाइक पर बहन वर्षा और भांजी दीपाली(5) बैठी हुई थी। जब वे अयोध्या बायपास मिनाल के गेट नंबर चार पर पहुंचे, तभी मिनाल गेट की तरफ से एक लोडिंग ऑटो चालक निकला।

 

चालक को गिरफ्तार कर लिया
ऑटो चालक अनियंत्रित होकर बाइक में टकरा गया, बाइक में ऑटो टकराने पर लोहे की एंगल दीपाली के सिर में जा लगी। इससे वह मां की गोद से उछलकर सड़क पर जा गिरी। बाइक भी अनियंत्रित हो गई और बहन-भाई भी गिए गए। हादसे के बाद लोडिंग ऑटो चालक मौके से फरार हो गया। भीड़ ने उसे पकड़ लिया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लोडिंग ऑटो को जब्त कर देर शाम चालक को गिरफ्तार कर लिया।

परिजनों का हंगामा
परिजन मासूम को लेकर पीपुल्स हॉस्पिटल पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मासूम के मौत के बाद परिजनों ने हॉस्पिटल के बाहर हंगामा कर दिया। पुलिस का कहना है कि मौत के बाद वे शव को इमरजेंसी वार्ड में रखे रहे। जबकि स्थानीय लोगों का कहना था कि भीड़ ने लोडिंग ऑटो चालक को पकड़ा, पुलिस ने उसे छोड़ दिया। जिसके चलते यह हंगामे की स्थिति बन गई। फिलहाल पुलिस ने मर्ग कायम कर लोडिंग ऑटो चालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

 

डंपर ने 15 साल के किशोर को कुचला
रातीबड़ थाना पुलिस के मुताबिक 15 वर्षीय लोकेश पिता हिंदूशेरवा भील ग्राम लखापुरा खजूरी सड़क में रहता था। वह मजदूरी करता था। गुरुवार सुबह करीब साढ़े 8 बजे वह मेंडोरी में रहने वाले अपने रिश्तेदार के यहां से मिलकर लौट रहा था। जब वह केरवा रोड कलियासोत तिराहे पर पहुंचा, तभी पीछे से आ रहे एक तेज रफ्तार डंपर के चालक ने लोकेश को कुचल दिया।


डंपर के नीचे आने से लोकेश की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद चालक डंपर को मौके पर ही छोड़कर फरार हो गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम कर डंपर को जब्त कर लिया है। चालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned