scriptअयोध्या नगर के गेट तक नहीं आती बसें, तीन किमी पहले ही उतार देती हैं सवारियां | Buses do not reach the gate of Ayodhya Nagar | Patrika News

अयोध्या नगर के गेट तक नहीं आती बसें, तीन किमी पहले ही उतार देती हैं सवारियां

locationभोपालPublished: Jul 09, 2018 07:25:16 am

Submitted by:

Bharat pandey

हाट बाजार वाले दिन परेशान होती है 25 हजार से अधिक की आबादी। हर मंगलवार को सडक़ पर वाहन खड़े होने से लग जाता है लंबा जाम, फंस जाते हैं वाहन

news

Buses do not reach the gate of Ayodhya Nagar

अयोध्या बायपास। हाट बाजार के कारण अयोध्य नगर की 25 हजार से ज्यादा की आबादी परेशान हो रही है। मंगलवार को सडक़ पर हाट बाजार लगने के कारण लो-फ्लोर बस अयोध्या नगर के गेट तक नहीं पहुंच पाती हैं। लो-फ्लोर बस के अयोध्या नगर चौराहे से लौटने के कारण रहवासियों को दो से तीन किलो मीटर का सफर पैदल ही तय करना पड़ता है। सबसे ज्यादा दिक्कत उस समय होती है, जब किसी मरीज को अस्पताल ले जाना होता है।

मंगलवार को हाट के दिन अयोध्या नगर के गेट पर इतनी भीड़ होती है कि इमरजेंसी वाहन भी नहीं निकल पाते हैं। कई बार तो एम्बुलेंस भी ट्रैफिक जाम में फंस जाती हैं। हाट बाजार को व्यवस्थित करने के लिए यहां के रहवासी नगर निगम के जोन ऑफिस और जनसुनवाई में कलेक्टर से भी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

स्थानीय रहवासियों ने बताया कि अयोध्या नगर हाट बाजार में पहले 50 से 60 दुकान लगती थीं, लेकिन अब हाट बाजार का दायरा बढ़ता जा रहा है, मंगलवार को यहां करीब 250 दुकान लगती हैं। हाउसिंग बोर्ड ने जे सेक्टर में हाट बाजार के लिए चबूतरे बनाए थे, लेकिन दुकानदारों की संख्या ज्यादा होने के कारण अब दुकानदार अयोध्या नगर के गेट से सरयू पार्क और ए, सी, एम सेक्टर तक कब्जा कर लेते हैं। सडक़ के दोनों तरफ दुकान लगती हैं, जिसकी वजह से लोगों को आवाजाही में दिक्कत होती है।

हाट बाजार से जुड़ी हैं 40 कॉलोनी
हाट बाजार से करीब 40 कॉलोनी जुड़ी हुई हैं। मंगलवार को खरीदारी के लिए यहां करीब साढ़े चार हजार लोग पहुंचते हैं। पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। सभी के वाहन सडक़ पर खड़े होते हैं। शाम 6 से रात 10 बजे तक हालात इतने गंभीर होते हैं कि अयोध्या नगर के गेट से बाइक तक नहीं निकल पाती है। अयोध्या नगर चौराहे से ऑटो चालक भी मंगलवार के दिन अयोध्या नगर की सवारियों को नहीं बिठाते हैं। आवाजाही में हो रही परेशानी को लेकर अयोध्या नगर के रहवासी लंबे समय से हाट बाजार को व्यवस्थित करने की मांग कर रहे हैं।

 

कौन क्या कहता है…
– जोन कार्यालय में आवेदन देकर हाट बाजार को व्यवस्थित करने की मांग की है, लेकिन नगर निगम ने कोई कार्रवाई नहीं की है। हाट बाजार के कारण मंगलवार को इमरजेंसी सेवाएं भी प्रभावित होती हैं।
अर्चना श्रीवास्तव, अध्यक्ष, सांस्कृतिक एवं सामाजिक समिति

– अयोध्या नगर हाट बाजार के लिए प्रशासन ने कौन सी जगह चिन्हित की है, कोई बताने के लिए ही तैयार नहीं है। हाट बाजार के कारण लो-फ्लोर बस मंगलवार को दो किलो मीटर दूर की यात्रियों को उतार देती हैं।
आनंद तिवारी, समन्वयक, अयोध्या नगर संघर्ष मंच

– अयोध्या नगर के गेट पर हाट बाजार लगने से करीब 25 हजार की आबादी परेशान हो रही है। मंगलवार के दिन कनेक्टविटी पूरी तरह बंद हो जाती है। नगर निगम शिकायत करने के बाद भी सुनवाई नहीं कर रहा है।
नरेन्द्र राजपूत, रहवासी

– नगर निगम शहर के सभी हाट बाजारों को व्यवस्थित कर रहा है। आबादी बढ़ती जा रही है, इसलिए दुकानों की संख्या बढ़ गई है। अयोध्या नगर हाट बाजार के कारण पैदा हो रही समस्याओं को जल्द ही निराकरण किया जाएगा।
हरीश गुप्ता, पीआरओ नगर निगम भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो