scriptट्राई ने चैनल का विकल्प चुनने की अवधि को दो माह आगे बढ़ाई | By the time of March 31, TRAI extended the time to select the desired | Patrika News

ट्राई ने चैनल का विकल्प चुनने की अवधि को दो माह आगे बढ़ाई

locationभोपालPublished: Feb 13, 2019 07:56:01 am

Submitted by:

Mohan singh rajput

ट्राई ने चैनल का विकल्प चुनने की अवधि को दो माह आगे बढ़ाई

TRAI new tariff plan latest news

जेब पर भारी पड़ेगा टीवी देखना, ट्राई के नया प्लान सुनकर हैरान रहा जाएंगे आप

भोपाल. दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए मनपसंद चैनल चुनने की अवधि 1 फरवरी से बढ़ाकर अब 31 मार्च कर दी है। अब उपभोक्ता इस अवधि में चैनल पैकेज का चयन कर सकते हैं। ट्राई ने ऑपरेटरों को कहा है कि जिन लोगों ने अब तक पैकेज नहीं लिए हैं, उनके लिए पै चैनलों को ब्लैक आउट नहीं करें। अर्थात् उनकी सेवाएं जारी रखें।दरअसल ट्राई के नए नियम लागू हुए पूरे बारह दिन हो गए है, लेकिन उपभोक्ता अब तक अपनी पसंद के चैनल नहीं चुन सके हैं। कई जगह विवाद की स्थिति भी सामने आ रही है। इस तरह की शिकायतों और परेशानियों को देखते हुए ट्राई ने चैनल का विकल्प चुनने की अवधि को दो माह आगे बढ़ा दिया है।

ट्राई ने दावा किया है कि 1 फरवरी से लेकर अब तक 65 प्रतिशत केबल उपभोक्ता एवं 35 प्रतिशत डीटीएच के ग्राहक अपना विकल्प चुन चुके हैं। जबकि एक्सपर्ट का कहना है कि यह आंकड़ा अभी 10 फीसदी पर भी नहीं पहुंचा। चूंकि जिन लोगों ने अपनी पसंद के पैकेज ले लिए हैं, उनके टीवी भी बंद जैसे ही है। इक्का-दुक्का चैनल ही चल रहे हैं। ऑपरेटरों ने कई उपभोक्ताओं के घरों में लगे सेटअप बाक्स भी बदल दिए हैं।
हालांकि टीवी पर मनचाहे चैनल का पैक डलवाने पर कितना भार आएगा, अभी इस पर कोई स्पष्ट नहीं कर रहा है। ज्यादातर लोगों ने चर्चा में बताया कि कुछ दिन का इंतजार करते हैं। हालांकि अभी तक केबल ऑपरेटरों ने उपभोक्ताओं को न तो फार्म बांटे है और ना ही प्लान की कोई जानकारी दे रहे हैं। उधर पिछले दिनों ट्राई ने अपने नए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क को स्पष्ट करते हुए बताया था कि ग्राहक अपने बजट के अलावा 100 एसडी चैनल के बेस पैक के आधार पर चैनलों का चयन कर सकते हैं।
पहले जैसे आएंगे कार्यक्रm

भोपाल केबल ऑपरेटर एसोसिएशन के महासचिव मो. अय्यूब खान ने बताया कि पैकेज चुनने की समय-सीमा बढऩे से उपभोक्ताओं को राहत मिली है। उनका कहना है कि 31 मार्च तक अब टीवी पर पुराने हिसाब से प्रोग्राम आना शुरू हो जाएंगे।
क्या कहते हैं उपभोक्ता

-लखेरापुरा निवासी संतोष अग्रवाल कहते हैं कि उनके घर में 12 दिन से टीवी बंद जैसा ही है। टीवी पर कोई कार्यक्रम नहीं आ रहे। उनका कहना है कि केबल ऑपरेटर्स एवं डीटीएच वालों को उपभोक्ताओं से संपर्क कर जल्दी चैनल शुरू करना चाहिए।
फर्नीचर कारोबारी रवि गुप्ता का कहना है कि अभी तक न तो उन्हें फार्म मिले और ना ही ऑपरेटर ने कोई जानकारी दी। परिवार टीवी पर मनचाहे कार्यक्रम देखने से वंचित है। 31 मार्च तक अवधि बढ़ाने का स्वागत है।

इनका कहना है
लोगों को 250/300 रुपए में 400 चैनल देखने की आदत थी, वह इस राशि में 150/200 चैनल ही देख पाएंगे। सभी कंपनियों के सर्वर धीमें चल रहे हैं। इसलिए उपभोक्ताओं को मनचाहे चैनल देखने में कुछ समय लग रहा है। अब ट्राई ने दो महीने की अवधि और बढ़ा दी है।
संजय बाखरू, अध्यक्ष, केबल ऑपरेटर एसो., भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो