scriptनए टैक्स नियमों के हिसाब से खुद को अपडेट कर रहे सीए और सीएस | CA and CS updating themselves according to new tax rules | Patrika News

नए टैक्स नियमों के हिसाब से खुद को अपडेट कर रहे सीए और सीएस

locationभोपालPublished: May 04, 2020 09:35:48 pm

Submitted by:

hitesh sharma

वेबिनार पर प्रतिदिन हो रहे एक्सपर्ट लेक्चर

नए टैक्स नियमों के हिसाब से खुद को अपडेट कर रहे सीए और सीएस

नए टैक्स नियमों के हिसाब से खुद को अपडेट कर रहे सीए और सीएस

भोपाल। लॉकडाउन के बीच चार्टर्ड अकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेटरीज भी घर बैठे वेबिनार के जरिए ज्ञान बढ़ा रहे हैं। लॉकडाउन में कारोबार ठप पड़ा है, कई जगह फाइनेंशियल ईयर की कागजी कार्रवाई भी पूरी नहीं हुई। इससे सीए क्लाइंट के केवल पेंडिंग काम ही ऑनलाइन पूरा कर पा रहे है। ऐसे में दोनों फील्ड के प्रोफेशनल्स नॉलेज बढ़ाने के लिए ऑनलाइन लेक्चर की मदद ले रहे हैं। इसमें बैंक ऑडिट, नए इनकम टैक्स और जीएसटी के नियमों की जानकारी जैसे विषयों पर चर्चा की जाती है। लॉकडाउन की वजह से बैंक ऑडिट बाकी है, सीए और सीएस मैंबर इसके लिए वेबिनार में भाग लेकर ज्ञान बढ़ा रहे है ताकि आने वाले समय में इसका फायदा फील्ड में मिल सके।

ब्लॉग पढ़ता हूं
लॉकडाउन के दौरान काम-काज पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा है। हमारे संस्थान की ओर से प्रतिदिन वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं। जिससे सभी मेंबर्स अपडेट हो रहे हैं। कोविड-19 के कारण बहुत सी चीजों में लोगों को छूट मिली है जैसे जीएसटी रिटर्न की डेट बढ़ी है, इनकम टैक्स की डेट में बदलाव किया गया है, जिससे संबंधित जानकारियों को हम वेबिनार पर हासिल कर रहे हैं। इसके साथ ही हम रैगुलर एक्सपट्र्स के ब्लॉग पढ़ रहे हैं।
प्रणय पटेल, चेयरमैन, आईसीएसआई, भोपाल चैप्टर

नए टैक्स नियमों के हिसाब से खुद को अपडेट कर रहे सीए और सीएस

पेनाल्टीजपर वेबिनार किया गया
जूम ऐप पर वेबिनार चल रहे हैं। भोपाल के साथ अन्य शहरों के मेंबर्स को जोड़ा जा रहा है। फिलहाल इनकम टैक्स पर लगने वाले वाली पेनाल्टीज पर वेबिनार हुआ है। इसके बाद अनमेंट पर वेबिनार आयोजित किया जाएगा। यह वेबिनार दो घंटे का रहता है। इसे दिन में एक ही बार आयोजित किया जाता है। पूरे देश के लेक्चरार गाइडेंस देते हैं। लॉकडाउन के दौरान एक अच्छी पहल है। इस वित्तीय वर्ष में किस तरह से टैक्स में परिवर्तन हुआ है, उसे भी समझ रहे हैं।
अंशुल अग्रवाल, वाइस चेयरमैन, आईसीएआई, भोपाल ब्रांच

नए टैक्स नियमों के हिसाब से खुद को अपडेट कर रहे सीए और सीएस

आईबीआई की गाइडलाइन समझ रहा हूं
अभी देश की सारी इंड्रस्टीज बंद पड़ हुई है। इस दौरान केंद्रों द्वारा तीन शेड्यूल बनाए गए हैं। सरकार ने टैक्स नियमों में जो भी बदलाव किए हैं उनसे हम जागरूक हो रहे हैं। फिलहाल कंपनी एक्ट में भी बदलाव हुए हैं उन विषयों पर लेक्चर लिए जा रहे हैं। अभी आरबीआई ने भी अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है, इसे समझना सभी सीएस के लिए जरूरी होता है, ताकि क्लाइंट की कंपनी को इसका पूरा फायदा मिल सके।
अरविंद तिवारी, वाइस चेयरमैन, आईसीएसआई, भोपाल चैप्टर

नए टैक्स नियमों के हिसाब से खुद को अपडेट कर रहे सीए और सीएस

300 सदस्य लेते हैं हिस्सा
अभी तक 10 वेबिनार कर चुके हैं। इस दौरान जीएसटी, बैंक ऑडिट और इनकम टैक्स पर डिसक्शन किया गया। आगे हम फाइनल एक्ट-2020 इनकम टैक्स पर वेबिनार करेंगे। हर बार 250 से 300 पार्टिसिपेंट्स आ रहे हैं। जिससे सभी सीए मेंबर्स घर बैठे ही नॉलेज अपडेट हो रहा है। लॉकडाउन में पेंडिंग काम करने के साथ मैं भी एक्सपर्ट के रूप में लेक्चर देता हूं। ताकि इसका फायदा सभी सदस्यों को मिले।
जुबेर उल्ला खान, चेयरमैन, आईसीएआई, भोपाल ब्रांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो