scriptखाते से निकल जाए पैसा तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, बैंक खाता हो जाएगा ब्लॉक, नहीं निकलेगी रकम | Call immediately in case of banking fraud | Patrika News

खाते से निकल जाए पैसा तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, बैंक खाता हो जाएगा ब्लॉक, नहीं निकलेगी रकम

locationभोपालPublished: Feb 19, 2022 09:11:47 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

डिजिटल डायल-100 करेगी मदद, साइबर फ्रॉड: 9479990636 पर कॉल

खाते से निकल जाए पैसा तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, बैंक खाता हो जाएगा ब्लॉक, नहीं निकलेगी रकम

खाते से निकल जाए पैसा तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, बैंक खाता हो जाएगा ब्लॉक, नहीं निकलेगी रकम

भोपाल. अगर आप भी ऑनलाइन किसी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार होते हैं, या अचानक आपके खाते से पैसा ट्रांसफर हो गया है, तो आप इसकी सूचना तत्काल दें, इससे आपके खाते से ट्रांसफर हुई राशि ब्लॉक हो जाएगी और एक बड़े नुकसान से बच जाएंगे। इसके लिए एक डिजिटल डायल 100 सेवा की शुरूआत की गई है।
डायल 100 की तरह काम करेगी डिजिटल डायल 100
मौका ए वारदात पर सबसे पहले पहुंचने वाली पुलिस सहायता डायल 100 की तर्ज पर पुलिस कमिश्नर सिस्टम में डिजिटल डायल 100 सेवा की शुरुआत की गई है। डिजिटल डायल 100 हेल्पलाइन नंबर 9479990636 पर आप बैंकिंग फ्रॉड की सूचना या दूसरे किसी प्रकार के साइबर क्राइम की जानकारी देकर त्वरित सहायता प्राप्त कर सकते हैं। डिजिटल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल आते ही बैंकिंग फ्रॉड होने की स्थिति में आपके खाते से निकली रकम किसी अन्य खाते में पहुंचते ही उसे ब्लॉक कर दिया जाता है।
जहां भी जाएगी रकम वहां रहेगी सुरक्षित
इस प्रकार आरोपी आप की रकम को बैंक खाते से निकाल नहीं पाएगा। जिस खाते में आप की रकम जमा होती है, वह तब तक लॉक रहता है, जब तक पुलिस विवेचना पूरी नहीं कर ले और न्यायालय से कोई फैसला नहीं आ जाए। इस प्रकार एक बार आप के खाते से निकली रकम जहां भी जाएगी, वहां सुरक्षित लॉक रहेगी। पुलिस इस समय का पूरा इस्तेमाल विवेचना एवं फरियादी को न्याय दिलाने के लिए कर रही है।
ऐसे मिलेगी मदद
-बैंकिंग फ्रॉड या साइबर क्राइम होने पर हेल्पलाइन नंबर 9479990636 पर जानकारी दर्ज कराना होगी।
-सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स एवं बैंक खातों की जानकारी नाम पते के साथ दर्ज कराई जाएगी।
-आपकी पहचान सुनिश्चित होने के बाद पुलिस तत्काल प्रभाव से जिस खाते में आपकी राशि ट्रांसफर की गई है उस खाते को लॉक करवा देगी।
-पुलिस जांच पूरी होने के बाद प्रकरण न्यायालय में पेश किया जाएगा एवं न्यायालय के निर्देशानुसार राशि संबंधित खाता धारक के खाते में वापस जमा होगी।
यह भी पढ़ें : गाड़ी चलाने का खर्च रह जाएगा आधा, 2 रुपए 60 पैसे किलोमीटर चलेगी आपकी कारें

इसे डिजिटल डायल 100 की तर्ज पर लागू किया गया है। साइबर धोखाधड़ी की स्थिति में हेल्पलाइन नंबर तत्काल सहायता उपलब्ध कराएगा।
-मकरंद देउसकर, पुलिस कमिश्नर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो