दो रुपए किराए पर बर्तन, डिस्पोजल और थर्माकोल से आजादी के लिए मुहिम

दो रुपए किराए पर बर्तन, डिस्पोजल और थर्माकोल से आजादी के लिए मुहिम
दो रुपए किराए पर बर्तन, डिस्पोजल और थर्माकोल से आजादी के लिए मुहिम

Shakeel Khan | Publish: Oct, 06 2019 08:07:02 AM (IST) | Updated: Oct, 06 2019 08:07:03 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

- शहर में कई सामाजिक संगठनों ने की शुरुआत, समारोह में उपयोग करते हैं स्टील के बर्तन

भोपाल। शादी समारोह सहित अन्य कार्याक्रमों में थर्माकोल की प्लेट और डिस्पोजल के बढ़ते उपयोग को रोकने कई सामाजिक संगठनों ने मुहिम चलाई है। इसके विकल्प के रूप में इन्होंने मिलकर स्टील के बर्तन जमा कर बैंक बनाया है। बहुत कम किराए पर इन्हें ये लोगों को मुहैया कराते हैं। इस तरह के बैंक इंद्रपुरी में महिलाओं के एक संगठन ने बनाया वहीं बाग मुगालिया में भी लोगों ने मिलकर स्टील के बर्तन का बैंक बनाया है।

बागमुगालिया में पिछले 6 माह से स्टील के बर्तन के बैंक की शुरुआत की गई। विवाह समारोह सहित कई आयोजनों में डिस्पोजल का उपयोग रोकने इसकी शुरुआत की गई। यहां के अजय साहू पिछले छह महीनों से ये बैंक चला रहे हैं। इसके लिए वे मात्र दो रुपए किराया ले रहे हैं। इस कॉलोनी के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी ने बताया कि डिस्पोजल का उपयोग रोकने ये मुहिम चलाई जा रही है।

इसी तरह भेल क्षेत्र की महिलाओं ने कल्पना नगर में एक बर्तन बैंक खोला है। पर्यावरण की प्रति जागरूक 300 से ज्यादा महिलाएं कॉलोनियों में होने वाले आयोजनों में नि:शुल्क स्टील के बर्तन पहुंचा रही हैं।

महिलाओं ने जुटाए बर्तन, समारोह के लिए निशुल्क

बर्तन बैंक के इस अनूठे प्रयोग के चलते कल्पना नगर सहित भेल क्षेत्र के इंद्रपुरी, ए, बी, सी सेक्टर व सोनागिरी सहित आसपास की एक दर्जन से ज्यादा कॉलोनियों के लोगों ने थर्माकोल, कागज व प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करना छोड़ दिया है। जब भी किसी के यहां जन्मदिन, किटी पार्टी सहित धार्मिक व सामाजिक आयोजन होते हैं तो लोग बर्तन बैंक के दरवाजे पर पहुंच जाते हैं। स्टील की थालियां, गिलास, चम्मच, कटोरियां सहित अन्य बर्तन ले जाते हैं। आयोजन के बाद बर्तनों को साफ कराकर बर्तन बैंक में जमा कर देते हैं। यदि कोई बर्तन खो जाता है तो संबंधित से उसका चार्ज लिया जाता है, ताकि जरूरत के मुताबिक दूसरा बर्तन खरीदा जा सके।

नगर निगम का भी बर्तन बैंक

प्लास्टिक डिस्पोजेबल आइटम से मुक्ति के लिए नगर निगम ने भी बर्तन बैंक शुरू किया है। इस बैंक से बर्थडे और किटी पार्टी जैसे छोटे आयोजनों के लिए मुफ्त में बर्तन लिए जा सकते हैं। हर क्षेत्र में कुछ लोग समूह में इक_ा होकर बर्तन खरीदते हैं और घर में 100-200 लोगों का कार्यक्रम होने पर बिना किराए के बर्तन लेते हैं। विभिन्न एनजीओ के सहयोग से नगर निगम कल्पना नगर, सोनागिरी, ई-7 अरेरा कॉलोनी, आकृति इको सिटी और जैन मंदिर, लालघाटी पर संचालित ये बर्तन बैंक संचालित कर रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned