शरीर में कुछ इस तरह से फैलता है कैंसर, कभी नजरअंदाज न करें ये 9 लक्षण

इन लक्षणों से पहचानें कैंसर....

By: Ashtha Awasthi

Published: 27 May 2019, 01:56 PM IST

भोपाल। इस बात को हर कोई जानता है कि कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जिसका नाम से ही लोग कांपने लगते है। भारत में लगभग 25 लाख लोग कैंसर से पीड़ित है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका अंतिम स्थिति में पता चलता है। तब तक काफी देर हो चुकी होती है। जब शरीर की अनावश्यक कोशिकाएं असामान्य रूप से विकास करने लगती है तो इनके बढ़ने से शरीर में गांठ का निर्माण होता है और व्यक्ति को कैंसर की बीमारी हो जाती है। मध्य प्रदेश में कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। सर्वोच्च न्यायालय के तमाम निर्देशों के बाद भी तंबाकू उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग पाया है। देश में तंबाकू उत्पादों का सेवन करने से हर साल 10 लाख लोग जान गंवा देते हैं। वहीं अगर बात मध्य प्रदेश की करें तो यह आंकड़ा 66 हजार है। साथ ही पेट कैंसर भी लोगों की जान ले रहा है।

cancer

इन लक्षणों से पहचानें कैंसर

यदि कैंसर के लक्षणों को हम शुरूआती स्टेज पर ही पता चल जाऐं तो इससे लड़ने में आसानी होगी। जानिए क्या हैं कैंसर के लक्षण........

- खून की कमी
- पेशाब में खून आना
- लगातार सिरदर्द होना
- शरीर के किसी हिस्से में गांठ
- अल्सर और ग्रंथियों में सूजन
- घाव न भरना
- लगातार खांसी आना
- निगलने में कठिनाई
- मौजूदा तिल में परिवर्तन

Cancer

कितने प्रकार हैं कैंसर

हमारे शरीर में 60 तरह के ऐसे अंग है जिसमें कैंसर हो सकता है। वैज्ञानिक द्रष्टिकोण से देखा जाए तो कैंसर के 100 से भी अधिक प्रकार हैं। जिन में से कुछ इस प्रकार हैं- ब्लड कैंसर, थायरॉईड कैंसर, स्किन कैंसर, बोन कैंसर, बेस्ट कैंसर, मुंह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि।

क्या है इसकी वजह ?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैंसर का एक कारण हमारे जीवन शैली में हो रहे बदलाव है। इसके अलावा शराब, तंबाकू, सिगरेट, मांसाहरी भोजन इसके मुख्य कारण हैं। इन सब व्यसनों के कारण कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ जाता है। कैंसर होने का एक मुख्य कारण बढ़ता मोटापा भी है।

कैसे फैलता है कैंसर

शरीर में कैंसर मुख्यत तीन प्रकार से फैलता है। ये तीन प्रकार हैं डायरेक्ट एक्सटेंशन या इंवेजन। प्राइमरी ट्यूमर आस-पास के अंगों और टिश्यूज में फैलता है। लिम्फेटिक सिस्टम में कैंसर की कोशिकाएं प्राइमरी ट्यूमर से टूट कर शरीर के दूसरे अंगों तक चली जाती हैं। लिम्फेटिक सिस्टम टिश्यूज और अंगों का ऐसा समूह है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए कोशिकाएं बनाकर इन्हें स्टोर करके रखता है। बता दें कि कैंसर खून से भी फैलता है। इसे हीमेटोजिनस स्प्रैड कहा जाता है। इसमें कैंसर की कोशिकाएं प्राइमरी ट्यूमर से टूट कर खून में आ जाती हैं और खून के साथ शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुंच जाती हैं। जिससे कैंसर पूरे शरीर में फैल जाता है।

 

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned