ईदगाह हिल्स की 150 एकड़ जमीन पर काबिज परिवारों के मालिकाना हक का मामला अटका

- वर्ष-2001 के पहले खरीदे गए मकानों का माना वैध, सर्वे पूरा कर शासन के पास भेजी जा चुकी है रिपोर्ट

भोपाल। ईदगाह हिल्स की 600 एकड़ जमीन 18 साल पहले रिकॉर्ड में ईदगाह ड्योढी के नाम से सरकारी दर्ज की जा चुकी है। इसके बाद से ही यहां की जमीन पर काबिज लोगों को मालिकाना हक के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। 2019 में मालिकाना हक मिलने की उम्मीद जागी। शासन के निर्देश पर प्रशासन ने सर्वे कराया तो पता चला यहां पर वर्ष 2001 के पहले डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर 1037 परिवार काबिज हैं। इन लोगों के पास रजिस्ट्री व अन्य दस्तावेज हैं, कइयों के पास हिबानामा भी है। सर्वे के बाद साशन को जो रिपोर्ट भेजी उसमें इन लोगों को मालिकाना हक दिए जाने की बात कही गई है। साशन स्तर से कुछ निर्देश मिलते इससे पहले सरकार बदल गई। यहां के लोगों की जागी हुई उम्मीद एक बार फिर धूमिल हो गई। मालिकाना हक न मिलने से इन लोगों को लोन और निर्माण संबंधी अनुमति नहीं मिल पा रही। यहां की करीब साढ़े चार सौ एकड़ जमीन शासन के अलग-अलग विभागों के पास अलॉट है। 64.81 एकड़ जमीन खाली पड़ी है।

बैरागढ़ एसडीएम कार्यालय की टीम की तरफ से किए गए सर्वे में यहां डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर 749 मकान और 288 प्लॉट की जानकारी मिली है। इन लोगों के पास जमीन के वैध दस्तावेज हैं। यहीं पर कुछ जमीनों पर अतिक्रमण भी है। टीवी अस्पताल के पास काफी झुग्गियां भी बस गईं हैं। दस एकड़ जमीन पर आर्मी और आठ एकड़ जमीन गुरुद्वारे के पास है। जबकि 29.06 एकड़ जमीन पर झुग्गी बस्ती बनी हुई हैं जो अतिक्रमण की श्रेणी में है।

हाउसिंग सोयायटी को भी दी गई है जमीन
यहां पर हाउसिंग सोसाइटी सहित अन्य विभागों को जमीन आवंटित की गई है। जिसके तहत व्यंकटेशन हाउसिंग सोसाइटी, सार्वजनिक पार्किंग, ईदगाह पार्किंग, रितु सोसाइटी, रिलायबल, मसूद अली सोसाइटी, मौलाना आजाद गृनिस, टीवी अस्पताल को पार्किंग के लिए दी गई है। सर्वे के बाद यहां रह रहे परिवारों को जमीन का मालिकाना हक देने के लिए वर्तमान कलेक्टर गाइडलाइन के हिसाब से प्रिमियम लेकर पट्टे देने की तैयारी थी, लेकिन मामला अटक गया।

- यह जमीनें हुईं आवंटित

आवंटित एकड़

मिलेट्री विभाग 125.96,
टीवी अस्पताल 94.39

कैंसर अस्पताल 13
खाद्य औषधि विभाग 15

बीडीए 2.54
दंत चिकित्सालय 5

मप्र हज कमेटी 1
पुलिस क्वार्टर 3.30

टीवी स्टॉफ क्वार्टर 30 एकड़
एडवोकेट कॉलोनी 3.45

तार विभाग 0.70
नीलकंठ कॉलोनी 10

महेश नगर कॉलोनी 3.44
प्रभु नगर 22

मीनाक्षी कॉम्पलेक्स 1.70
पीडब्ल्यूडी क्वार्टर 19.30

रामनगर में भवन निर्माण 19.74

वर्जन
हमारी तरफ से सर्वे कराने के बाद कलेक्टर के माध्यम से रिपोर्ट शासन के पास भेजी जा चुकी है, जैसा निर्देश प्राप्त होंगे आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मनोज उपाध्याय, एसडीएम बैरागढ़

प्रवेंद्र तोमर Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned