script

बड़ी खबर: अब बिना ATM कार्ड निकाल सकेंगे पैसे , जानिए क्या है प्रोसेस

locationभोपालPublished: Mar 16, 2019 02:29:15 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बड़ी खबर: अब बिना ATM कार्ड निकाल सकेंगे पैसे , जानिए क्या है प्रोसेस

atm card

atm card

भोपाल। अभी तक आप अपने एटीम कार्ड के माध्यम से एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते थे लेकिन अब आपको लिए खुशखबरी ये है कि अब आप बिना किसी एटीएम कार्ड के भी कैश निकाल सकेंगे। जी हां ग्राहकों को अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 16500 एसबीआई एटीएम में बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा को एलान किया है।

atm card

कैसे निकलेंगे पैसे

एसबीआई ने इस सुविधा को YONO Cash सुविधा का नाम दिया है। भोपाल शहर की भारतीय स्टेट बैंक की एक ब्रांच के अधिकारी ने बिना नाम बताने की शर्त पर बताया है कि YONO एप के जरिए कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा दी गई है। जिन एटीएम में ये फीचर काम करेगा उन्हें योनो कैश प्वाइंट्स कहा जाएगा। इस पूरी सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में YONO एप डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद 6 डिजिट का YONO पिन सेट करना होगा। अब जब भी आप कैश निकालना चाहेंगे तो आपको मोबाइल पर एसएमएस के जरिए 6 डिजिट का एक रेफरेंस नंबर आएगा। इस रेफरेंस नंबर और YONO पिन की सहायता से आप किसी भी एटीएम से कैश निकाल सकेंगे।

atm card

नहीं रहेगा कार्ड भूलने का डर

बैंक के दुवारा ये सुविधा शुरू किये जाने से अब किसी भी ग्राहक को पैसे निकालने के बाद कार्ड के भूलने या खोने का डर नहीं रहेगा। कई बार देखा गया है कि कुछ लोग कैश निकालन के बाद अपना एटीएम वहीं पर भूल जाते हैं। साथ ही बिना कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका बहुत ज्यादा सुरभित है। इससे ऑनलाइन फ्रॉड से काफी हद तक बचा जा सकता है। ग्राहकों को योनो एप अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा और दूसरा लेनदेन के लिए 6 अंकों का योनो कैश पिन सेट करना होगा। YONO को एंड्रॉइड और आईओएस फोन में चला सकते हैं और वेब पर एक ब्राउजर के जरिए भी इसे चलाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो