बच्चों के आइडियाज और इनोवेशन के लिए सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन

9वीं से 12वीं तक के बच्चों के इनोवेटिव आइडिया को यू-ट्यूब चैनल पर प्रमोट करेगा सीबीएसई

By: hitesh sharma

Published: 03 Jan 2019, 01:51 PM IST

भोपाल। स्कूल लेवल पर नेशनल और इंटरनेशनल लेवल का एक्सपोजर देने के लिए इस साल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड ने कई इनिशिएटिव लिए हैं। एमएचआरडी के खेलो इंडिया और स्किल इंडिया से जुड़कर स्कूल लेवल पर बोर्ड बड़ा मंच दे रही है। स्किल इंडिया के लिए नाइंथ क्लास से बच्चों के आइडियाज और इनोवेशन के लिए हाल ही में सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें स्टूडेंट्स को अपने इनोवेटिव आइडियाज का वीडियो बनाकर सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। अच्छे इनोवेशन को बोर्ड अपने यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित करेगा।

यही, नहीं देशभर की सभी स्कूल्स को उस इनोवेशन को साझा भी करेगा। हालांकि सीबीएसई ने अपने इस नोटिफिकेशन को फिलहाल हटा लिया है। इस पर एक्सपर्ट का कहना है कि नए साल में नोटिफिकेशन को अपडेट करके फिर से बोर्ड जारी करेगा। 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स को स्किल इंडिया के तहत स्टार्टअप के लिए तैयार करने के उद्देश्य से सीबीएसई उनके आइडियाज को प्रमोट करेगी।
इनोवेशन का वीडियो बनाएं स्टूडेंट्स
स्टूडेंट्स को अपने इनोवेशन का वीडियो बनाना होगा। उसे सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करना होगा। अच्छे आइडियाज को चुनने के लिए बोर्ड कोर कमेटी भी बनाएगी। हर रीजन में एक कमेटी होगी जो स्टूडेंट्स को उनके स्टार्टअप को बढ़ाने में मदद भी करेगी।

सिर्फ एकेडमिक तक सीमित ना रहें स्टूडेंट
नोटिफिकेशन में कहा कि स्कूल्स स्टूडेंट्स के इनोवेशन को नजरअंदाज कर देती है। ऐसे भी स्टूडेंट्स के पास बहुत कम सोर्स होते हैं कि वे अपने स्किल को डवलप कर पाएं। बेस्ट आइडियाज को स्टार्टअप के तौर पर डेवलप भी किया जाएगा। स्टूडेंट्स केवल स्कूल से डिग्री लेकर ना निकलें बल्कि स्किल कोर्सेस में भी अच्छा नॉलेज रहे। ताकि स्टडी पूरी होने के बाद वे किसी मल्टीनेशनल कम्पनी से अच्छे पैकेज पर निर्भर ना रहें बल्कि खुद जॉब क्रिएटर बनें।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned