scriptस्कूलों में सुरक्षा को लेकर सीबीएसई टीम करेगी विजिट | CBSE to visit schools on security in schools | Patrika News

स्कूलों में सुरक्षा को लेकर सीबीएसई टीम करेगी विजिट

locationभोपालPublished: Jul 26, 2018 02:24:50 pm

Submitted by:

hitesh sharma

नियम पालन न होने पर मान्यता भी सकती है रद्द
 

Children refuse to go to teacher Vihin school

Children refuse to go to teacher Vihin school

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से संबंद्धता प्राप्त स्कूलों में सुरक्षा को लेकर अब नए बदलाव होंगे। पहले की अपेक्षा इस सत्र से स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्थाओं को सीबीएसई की टीम परखेगी।

इसको लेकर सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने स्कूलों में फायर सेफ्टी मैनेजमेंटए स्ट्रक्चरल सेफ्टी, स्कूलों में हिंसा, रैगिंग, यौन उत्पीडऩ, स्कूल बसों में सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करें जिससे बच्चों के साथ आए दिन होने वाली घटनाओं को रोका जा सके। इसे लेकर मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय भी काफी गंभीर है।
सीबीएसई की ओर से एक मॉनीटरिंग कमेटी बनाई गई है। यह टीम शहर के साथ-साथ देशभर के सभी सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों का जायजा लेगी। यदि किसी स्कूल खामियां नजर आती हैं, तो बोर्ड उस स्कूल की मान्यता रद्द कर सकता है। स्कूलों में विजिटर्स के लिए इस सत्र से विशेष ध्यान रखा जाएगा।
उनके लिए जेनेरिक टैग्स और स्टूडेंट्स के लिए हाथ से लिखी स्लिप और परमिशन स्लिप का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे विजिटर्स की सूचनाओं का रिकॉर्ड तैयार होगा। विजिटर के लिए फोटो आईडी के साथ डिजिटल विजिटर मैनेजमेंट सिस्टम स्कूलों में लागू किए जाएंगे।
ये होंगे नए बदलाव

– स्कूल कैंपस के बाहर और भीतर के सभी संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाएं।
– स्कूलों में टीचिंग के साथ नॉन-टीचिंग स्टॉफ जैसे कि बस ड्राइवर्स, कंडक्टर, चपरासी और अन्य सपोर्ट स्टॉफ की नियुक्ति अधिकृत एजेंसियों से करें। बीच सत्र में बदलाव होने पर उसकी सूचना भी अपडेट करना होगी।
– स्कूलों में स्टाफ पैरेंट्स और स्टूडेंट्स की शिकायतों के निवारण के लिए अलग-अलग समितियां बनाई जाएं। यौन उत्पीडऩ से जुड़ी शिकायतों पर सुनवाई के लिए एक आंतरिक समिति गठित की जाएगी। समिति में महिला सदस्य अनिवार्य रूप से होंगे।
– समिति को शिकायत मिलते ही तत्काल उस मामले की जांच करना होगी। दोषियों के खिलाफ हुई कार्यवाही का पूरा ब्यौरा भी रखना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो