script

अपराधियों से परेशान थे बस्ती के रहवासी, तय किया चौकीदार तो सो जाता है, सुरक्षा के लिए लगवाएंगे सीसीटीवी कैमरे

locationभोपालPublished: Jan 20, 2019 01:41:35 am

Submitted by:

Bharat pandey

पहल… नई बस्ती में सीसीटीवी लगवाने के लिए महिलाओं ने किया चंदा, मदद के लिए मिलीं जनसंपर्क मंत्री से

CCTV cameras for security

CCTV cameras for security

भोपाल। कमला नगर नई बस्ती के रहवासी असामाजिक तत्वों की गुंडागर्दी से परेशान थे, महिलाओं-बच्चियों की सुरक्षा के लिए चिंतित मोहल्ले की औरतों की चौपाल बैठी तो बात निकली, पुलिस को बुलाने तक अपराधी निकल भागते हैं..चौकीदार सो जाता है, लेकिन कैमरा कभी नहीं सोता।

इसी सोच पर आगे बढ़ते हुए महिलाओं ने बस्ती के 59 क्वार्टर इलाके को सीसीटीवी कैमरे से कवर करने की ठान ली। इतना ही नहीं आपस में चंदा करके इन महिलाओं ने 10 हजार रुपए से अधिक एकत्र भी कर लिए। जल्द ही बस्ती के दो मंदिर, कम्प्यूनिटी हॉल और काम्पलेक्स के पर कैमरे लगने के साथ चारों कोने तीसरी आंख की सुरक्षा से लैस हो जाएंगे।

मंत्री से मिलने पहुंच गई महिलाएं
सीसीटीवी कैमरे लगवाने में मदद एवं बस्ती में चौकी बनाने की मांग को लेकर महिलाएं जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा से भी मिलीं। अनिता बताती हैं चौकी बन जाए तो महिलाओं खासतौर बच्चियों के लिए बिना डरे आना-जाना आसान हो जाएगा।

 

तालियां बजाकर महिलाओं को बचाती हैं
झुग्गी बस्ती में कैमरे लगाने का अपनी तरह का पहला प्रयोग करने वाली महिला सीमा सोनी और अनिता कपूरिया इसी बस्ती में रहती हैं और महिलाओं को घरेलू ङ्क्षहसा से बचाने के लिए काम करती हैं। किसी घर में महिला से मारपीट की आवाज आने पर सभी महिलाएं इक_ी होकर उस घर के सामने खड़े होकर तालियां बजाती हैं। इससे पुरुष खुद शर्मिंदा होकर वहां से चला जाता है।

गुंडों से परेशान थे, अब काम आएगी तीसरी आंख
सीमा बताती हैं, मंदिर के पास गुंडे खड़े रहते हैं, कई बार तलवार तक निकालकर लहराते हैं, कोई बचकर निकलते हुए भी चपेट में आ जाए तो? रात को कभी लडक़े आकर किसी घर पर पत्थर फेंक जाते हैं तो कभी गाडिय़ां गिरा जाते हैं, नए साल की रात भी खूब हुड़दंग मचाया। पुलिस पूछती है कौन थे बताओ? ऐसे में कोई कैसे बाहर निकलकर देखे, डर रहता है उसे ही कहीं से पत्थर आकर न लग जाए। अब कैमरे ही हमारी समस्या सुलझा सकते हैं। यह अपराधियों से रक्षा भी करेंगे और कुछ हो जाए तो सबूत भी होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो