छोटे ग्रुप में सेलिब्रेशन, सोशल मीडिया से होंगे कनेक्ट

कोविड-19 : शहर में दिख रहा नवरात्रि का उत्साह, न्यू नॉर्मल के बीच नए अंदाज में होगा सेलिब्रेशन

By: hitesh sharma

Published: 13 Oct 2020, 11:45 PM IST

भोपाल। नवरात्रि में शहर की दुर्गा उत्सव समितियों से लेकर महिला समूह और क्लब तक गरबा कर सेलिब्रेशन करते थे, लेकिन कोविड-19 के कारण इस बार शहर में नवरात्रि के इतने विशाल आयोजन नहीं हो पाएंगे। महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस बार महिला समूह छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर गरबा की प्रैक्टिस कर रही हैं। कोई अपने घर में गरबा सीख रहा है तो कोई ऑनलाइन सेशन अटेंड कर रहा है। उनका कहना है कि इस बार गरबा में पहले की तरह धूम तो नहीं रहेगी लेकिन वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के साथ छोटा कार्यक्रम जरूर ऑर्गेनाइज करेंगे। सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखते हुए छोटे-छोटे ग्रुप्स में नवरात्रि महोत्सव मनाने की तैयारियां भी की जा रही है। कई गरबा एक्सपट्र्स पिछले दस-पंद्रह दिनों से गरबा की प्रैक्टिस भी करवा रहे हैं।

सिर्फ समिति सदस्य होंगे शामिल
गरबा एक्सपर्ट दिनेश राव ने बताया कि हर साल मानस भवन में बड़े-बड़े ग्रुप्स में गरबा प्रैक्टिस कराई जाती थी, लेकिन इस बार एक हॉल में प्रैक्टिस चल रही है। नवरात्रि में एक दिन का गरबा प्रोग्राम किया जाएगा। इसमें समिति से जुड़े 35-40 लोग ही शामिल होंगे। इन्हें भी अलग-अलग बैचेज में गरबा की रिर्हसल कराई जा रही है। इस बार सिर्फ गरबा के बेसिक्स ही सीखा रहा हूं। प्रतिभागियों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ छोटे-छोट समूह में कम समय तक ही मौका मिलेगा। डांस क्लासेस संचालक हर्ष भागनानी का कहना है कि फेस्टिवल को मनाने के लिए कई फैमिलीज ऑनलाइन गरबा सीख हैं। वे ट्रेडिशनल ड्रेसेज में घर में ही गरबा प्लान कर रहे हैं। वहीं, ऑफलाइन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वर्कशॉप की जा रही है। हर बैच के अलग-अलग वीडियोज तैयार कर यू-ट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर करेंगे। अन्य साथी घर में रहकर ऑनलाइन कनेक्ट हो सकेेंगे। प्रतिभागियों को ताली गरबा, डांडिया व ट्रेडिशनल डांस भी तैयार करवा रहे हैं।

छोटे ग्रुप में सेलिब्रेशन, सोशल मीडिया से होंगे कनेक्ट

ऑनलाइन करा रहे हैं प्रैक्टिस
इमेजिनियर ग्रुप की कनुप्रिया गुप्ता ने बताया कि हमारा ग्रुप ऑनलाइन गरबा सेशन करवा रहा है। एक्सपर्ट प्रिया सिंह ट्रेनिंग देती हैं। एक क्लास में 20 प्रतिभागी ऑनलाइन डांस के स्टेप्स सीखते हैं। इसमें सऊदी अरब, दुबई, अबूधाबी, हॉलैंड और यूएसए के प्रतिभागी भी शामिल हैं। छह दिन की प्रैक्टिस वर्कशॉप के बाद 18 अक्टूबर को ऑनलाइन गरबा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned