scriptघर बनाना सस्ता, बचेगी 30 प्रतिशत सीमेंट, कम कीमत में मिलेंगे मजबूत पेवर ब्लाक | Cement will save 30 percent | Patrika News

घर बनाना सस्ता, बचेगी 30 प्रतिशत सीमेंट, कम कीमत में मिलेंगे मजबूत पेवर ब्लाक

locationभोपालPublished: May 24, 2022 09:55:55 pm

Submitted by:

deepak deewan

सीमेंट की होगी 30 प्रतिशत बचत
 

buildings.png

सीमेंट की होगी 30 प्रतिशत बचत

भोपाल। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान मैनिट की विज्ञानी डा. सविता दीक्षित ने देश के आम आदमी का खुद का आवास बनाने का सपना पूरा करने की राह आसान कर दी है. डा. सविता दीक्षित ने संगमरमर कटाई से निकलने वाले चूरे और थर्मल पावर प्लांट से निकलने वाले फ्लाई ऐश यानि कोयले की राख से सीमेंट जैसा पदार्थ बनाने में सफलता पाई है। डा. सविता ने इसे माडिफाइड कांक्रीट कंपोजिशन का नाम दिया है। खास बात यह है कि मैनिट ने माडिफाइड कांक्रीट कंपोजिशन का पेटेंट भी प्राप्त कर लिया है। इससे सीमेंट का बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है।

डा. सविता के मुताबिक सीमेंट के साथ फ्लाई ऐश, संगमरमर के चूरे, चिमनियों से निकलने वाले कचरे यानि जीजीबीए और सिलिका से पेवर ब्लाक व अन्य प्रकार के ब्लाक बनाए जा सकते हैं। इनकी मजबूती सीमेंट से भी अधिक होगी और यह अपेक्षाकृत सस्ता भी पड़ेगा। डा. सविता को इस शोध में दो साल लगे। रसायन शास्त्र विभाग की अध्यक्ष डा. सविता की इस काम में मैकेनिकल विभाग के अध्यक्ष डा. गजेंद्र दीक्षित ने खासी मदद की।

 

cements.png

डा. सविता के अनुसार इस शोध से न केवल 30 प्रतिशत सीमेंट की बचत होगी बल्कि पर्यावरण की रक्षा भी होगी। उनके सहयोगी डा. गजेंद्र दीक्षित ने बताया कि संगमरमर का चूरा जहां मिट्टी में मिलकर उसकी उर्वरा शक्ति को कम करता है। वहीं फ्लाई ऐश हवा में मिलकर उसे जहरीला बनाता है। इसके साथ ही फ्लाई ऐश श्वास संबंधी बीमारियों का अहम कारण भी बनता है।

उन्होंने बताया कि कई तरह के परीक्षण से यह स्पष्ट हो चुका है कि सीमेंट में 30 प्रतिशत तक माडिफाइड कांक्रीट कंपोजिशन मिलाकर बनाए गए ब्लाक सीमेंट से अधिक मजबूत बनते हैं और सस्ते भी पड़ते हैं। खास बात यह है कि इससे पहले भी डा. सविता पांच शोध कार्यों के लिए पेटेंट प्राप्त कर चुकी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो