scriptजब-जब डूबता है मां चामुंडा का मंदिर, तब-तब होती है कुछ अनहोनी, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें | chambal river is overflow and chamunda mata mandir nagda | Patrika News

जब-जब डूबता है मां चामुंडा का मंदिर, तब-तब होती है कुछ अनहोनी, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

locationभोपालPublished: Jul 06, 2019 03:25:43 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश
बारिश के कारण प्रदेश की कई नादियां उफान पर हैं, जिस कारण से यातायात प्रभावित हो गया है।
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश मे भारी बारिश का दौ जारी रहेगा।

chambal river

जब-जब डूबता है मां चामुंडा का मंदिर, तब-तब होती है कुछ अनहोनी, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

उज्जैन. मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण जहां लोगों को राह मिली है वहीं, कई स्थानों में जल भराव के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है। बारिश के कारण उज्जैन में चामुंडा मंदिर जलमग्न हो गया है। राजधानी भोपाल में भी बीते छह दिनों से बारिश का दौर जारी है। यहां की कई सड़कों में जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई है। वहीं, ग्वालियर-चंबल अंचल में अभी भी लोगों को अच्छी बारिश का इंतजार है। जबलपुर और रीवा संभाग में भी मानसून ने दस्तक दे दी है।
chambal river

बलि देने की है मान्यता
इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि यहां लोग अपनी मन्नत पूरी होने के बाद किसी जीव की बलि देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में 365 दिन पूजा होती है और यह मंदिर शमशान घाट पर निर्मित है। ऐसा मिथक है कि जब-जब बारिश में यह मंदिर डूबता है कोई ना कोई घटना घटती है किसी तरह की अनहोनी या घटना से बचने के लिए बीते कुछ वर्षों से बारिश शुरू होने से पहले ही यहां बलि दी जाती है।
chambal river
 

24 घंटे से हो रही है बारिश
उज्जैन, भोपाल, खंडवा और झाबुआ जिले में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। उज्जैन में करीब 37 मिमी बारिश हुई है बारिश के चलते शिप्रा नदी उफान पर हैं जिस कारण से कई इलाकों में पानी भर गया है। जिले के नागदा में में चंबल किनारे बना मां चामुंडा माता का मंदिर जलमग्न हो गया है। केवल मंदिर का ऊपरी हिस्सा दिखाई दे रहा है।
 

केले की फसल बर्बाद
बारिश के कारण बुरहानपुर जिले में केले की फसल बर्बाद हो गई है। महेश्वर, झाबुआ और बडबानी में अच्छी बारिश हुई है। शाजापुर में पिछले 24 घंटे में करीब सवा दो इंच बारिश हुई है। मध्यप्रदेश में जोरदार मानसून के बाद हो रही लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर पहुंच गए हैं। शनिवार को चापड़ा के पास काली सिंध नदी में उफान से इंदौर-बैतूल हाइवे दो घंटे से बंद है। वहीं, रायसेन में भारी बारिश से बीना नदी उफान पर पहुंच गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1147377459068907520?ref_src=twsrc%5Etfw

भोपाल-सागर मार्ग बंद
कहूला पुल के पूरी तरह से जलमग्न होने के कारण भोपाल-सागर मार्ग बंद है। बताया जा रहा है कि यहां पर 25 से ज्यादा गांवों से संपर्क टूट गया है। वहीं, श्योपुर और रीवा जिले में भी हो रही लगातार बारिश के कारण लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इंदौर में बीते 24 घंटे में साढ़े चार इंच बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भोपाल में भी रूक-रूक कर बारिश हो रही है। भोपाल में लगातार बारिश के कारण बड़ा तालाब में भी जल स्तर बढ़ गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो