scriptअगर चाह्ते है खुशनुमा जिंदगी तो पुरुष को ये 4 बातें हमेशा गुप्त रखनी चाहिए ! | chanakya neeti for success in hindi | Patrika News

अगर चाह्ते है खुशनुमा जिंदगी तो पुरुष को ये 4 बातें हमेशा गुप्त रखनी चाहिए !

locationभोपालPublished: Sep 01, 2018 05:09:50 pm

Submitted by:

Faiz

अगर चाह्ते है खुशनुमा जिंदगी तो पुरुष को ये 4 बातें हमेशा गुप्त रखनी चाहिए !

chanakya neeti

अगर चाह्ते है खुशनुमा जिंदगी तो पुरुष को ये 4 बातें हमेशा गुप्त रखनी चाहिए !

भोपालः समझदार व्यक्ति की यह पहचान होती है कि, वह जिस इंसान से जितनी गोपनीय बात करने की ज़रूरत होती है, सिर्फ उतनी ही बात करता है। ग़ैर जरूरी बातों की गोपनीयता ना रखने वाले को समढदार व्यक्ति नहीं माना जा सकता। शास्त्रों के अनुसार भी इसे खास महत्व दिया गया है। कहते हैं कि व्यक्ति को हर काम अपनी सद्भुद्धि और विवेक से करना चाहिए। कार्य कितना भी निजी हो उसे सिर्फ अपने परम भरोसेमंद को बताना ही ठीक होता है। लेकिन जब बात निजता और गोपनीयता की हो तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि, हम खासतौर पर इन 4 बातों को कभी भी किसी को नहीं बताएं। शास्त्र कहते हैं कि, अगर यह बातें दूसरों को बता दी जाती हैं, तो भविष्य में परेशानियां आना निश्चिंत हैं।

आइए जानते हैं उन खास चार बातों के बारे में

1-अपमान

वैसे तो किसी सज्जन व्यक्ति का सम्मान होना संभव नहीं, लेकिन यह दुनिया है, यहां अगर किसी कारणवश किसी व्यक्ति को अपमान का सामना करना पड़ जाए, तो वह इस बात को गुप्त रखे। इसी में उसका फायदा है। यदि दूसरों को यह मालूम होगा कि आपका अपमान हो रहा है तो लोग मजाक बना सकते हैं।

2-मंत्र

गुरु जी द्वारा दिए गए मंत्र को गुप्त रखना चाहिए गुरु मंत्र तभी सिद्ध होते हैं जो मिले गुप्त रखा जाता है मंत्रों को गुप्त रखने पर जल्द ही शुभ फल प्राप्त होता है।

3-दान

गोपी दान का विशेष महत्व बताया गया है ऐसा माना जाता है कि जो लोग गुप्त रुप से दान करते हैं उन्हें अक्षय पुण्य के साथ ही देवी देवताओं की कृपा से सभी सुख सुविधाएं प्राप्त होती हैरतिक्रिया दूसरों को बता बता कर दान करने पर पुण्य प्राप्त नहीं होतारतिक्रिया।

4-रतिक्रिया

पुरुषों को रतिक्रिया की समय एकांत का विशेष ध्यान रखना चाहिए इस कर्म से जुड़ी बातें भी गुप्त रखनी चाहिएरतिक्रिया यदि यह वाक्य दूसरों को मालूम हो जाती है तो यह हमारे चरित्र और सामाजिक जीवन के लिए अच्छा नहीं होता हैरतिक्रिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो