script#Changemaker : चुनाव प्रक्रिया में सुधार के बिना स्वच्छ राजनीति संभव नहीं | #Changemaker: Improvment in election process can clean the politics | Patrika News

#Changemaker : चुनाव प्रक्रिया में सुधार के बिना स्वच्छ राजनीति संभव नहीं

locationभोपालPublished: May 08, 2018 08:24:00 pm

भोपाल मध्य विधानसभा सीट के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

changemakers

भोपाल। चेंजमेकर अभियान के तहत भोपाल मध्य विधानसभा सीट के लिए पत्रिका कार्यालय में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई। विधानसभा क्षेत्र से चेंजमेकर के रूप में आए आवेदनों की छंटाई के साथ ही कमेटी के सदस्यों ने स्वच्छ राजनीति के लिए आवश्यकता पर अपने विचार रखे। स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य रिटायर्ड आइएफएस आजाद सिंह डबास ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में सुधार के बिना राजनीति में स्वच्छता लाना संभव नहीं है।

वर्तमान में चुनाव लडऩा इतना महंगा है कि कोई आम इमानदार आदमी इसे वहन नहीं कर सकता। नतीजतन पूंजीपति, बाहुबली और कारोबारी ही इसमें उतरते हैं। स्टेट फंडिंग सिस्टम पर बातें तो हुई लेकिन इसे लागू करने पर गंभीरता से विचार नहीं किया गया। समाजसेवी रमेश कुमार नागर ने कहा कि भ्रष्टाचार इतनी जल्दी नहीं मिटेगा। हमारे अधिकांश राजनेता जमीनी स्तर की समझ नहीं रखते। स्वच्छता के लिए जमीन से जुड़े व्यक्तियों को आगे बढ़ाना होगा।

समाजसेवी माया नागर ने राजनीति को स्वच्छ करने के लिए संस्कारों पर जोर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि बच्चों को अच्छे संस्कार और शिक्षा दी जाएगी तो वे बड़े होकर अच्छे नागरिक बनेंगे। उन्हीं में से अच्छे राजनेता भी सामने आएंगे। चुनावी राजनीति में जिस तरीके से व्यक्ति आगे बढ़ता है, उसी का प्रतिविंब राजनीति में दिखता है। जो व्यक्ति अपनी योग्यता से आगे बढ़ेगा, वह अच्छे कदम उठाएगा, इसलिए योग्य व्यक्ति को आगे बढ़ाना जरूरी है।

स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने पत्रिका अभियान की प्रशंसा करते हुए इसे चुनावी राजनीति को स्वच्छ करने की दिशा में पहला कदम बताया। सदस्यों का कहना था कि अपनी ईमानदार पत्रकारिता के लिए पहचाने जाने वाले अखबार की यह मुहिम शानदार है। इससे सभी राजनीतिक दल अपने अंदर झांकेंगे और शुचिता लाने का कदम उठाने के लिए मजबूर होंगे।

जानें क्या है.. #Changemaker

1. चेंजमेकर के तौर पर कौन नामांकन भर सकता है?

इसके लिए कोई बंदिश नहीं है। आप चेंजमेकर के तौर पर अपना नामांकन भर सकते हैं। आप लोगों के लिए प्रेरक बन सकते हैं। चेंजमेकर के तौर पर नामांकन के लिए आप सही पात्रों को प्रेरित भी कर सकते हैं। आप अच्छे किसान हैं या समाजसेवी, डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षाविद, राजनीतिक कार्यकर्ता, रिटायर्ड कर्मचारी, अफसर या कुछ और, आपको खुद पर विश्वास है,तो आप चेंजमेकर के तौर पर नामांकन भरें।

2. स्वच्छ राजनीति, किसकी है बड़ी जिम्मेदारी?

यदि आप वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक, कारोबारी, रिटायर्ड अधिकारी, किसान, क्षेत्र में समर्पित राजनीतिक कार्यकर्ता हैं या कुछ और। आपके हिस्से में उपलब्धियां हैं, जीवन के हर कदम पर इसी समाज ने आपको सफलता दिलाई है। मान-सम्मान, मेहनत, ईमानदारी की दौलत आपके पास है, दकियानूसी राजनीति का अंत चाहते हैं, …तो बदलाव के नायक के तौर पर आप कदम बढ़ाइए, समाज आपके साथ है।

3. एक विधानसभा क्षेत्र में कितने चेंजमेकर संभव?

इसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। लोकतंत्र में बेहतर बदलाव के लिए यह हर जागरूक नागरिक की जिम्मेदारी है कि अच्छे और संकल्पवान लोगों को समाज के सामने लाएं, उन्हें राजी करें, नामांकन फॉर्म भराएं और उनके समर्थन में सर्व समाज को खड़ा करें। जिससे कि यह भ्रम या धारणा टूटे कि अच्छे लोगों को समाज का साथ नहीं मिलता, या वे स्वच्छ और उद्देश्यपूर्ण राजनीति से नफरत करते हैं।

4.चेंजमेकर फार्म भरने के बाद क्या होगा?

दावेदारी फार्म में मांगी गई अंतिम जानकारी को भरने के बाद ही ऐप के जरिए आपको नामांकन-पत्र दाखिल होने की सूचना मिल जाएगी। नामांकन फॉर्म के बारे में स्क्रूटनी के बाद आपका फार्म जैसे ही स्वीकार्य होगा, आप उस संबंधित राज्य की उस विधानसभा क्षेत्र के चेंजमेकर्स की लिस्ट में नजर आ जाएंगे। इसके बाद आपको अगले कदम के बारे में सूचना समय समय पर दी जाती रहेगी।

5. मैंने विधानसभा क्षेत्र में चेंजमेकर के तौर पर नामांकन भरा है, लेकिन क्या मेरी दावेदारी में कोई जीत-हार तय होगी?

यह अभियान राजनीति में अच्छे लोगों को सक्रिय करने का एक पवित्र प्रयास है। पत्रिका का मानना है कि अच्छे, साफ-सुथरी छवि, पढ़े-लिखे, और विकासवादी स्पष्ट सोच वाले लोग यदि राजनीति में सक्रिय होंगे तो इसका स्तर बेहतर होगा। समाज की अलग-अलग पृष्ठभूमि से आये हुए ऐसे लोग राजनीति की धारा मोड़ कर भविष्य की स्वस्थ राजनीति की राह सुगम करेंगे। ये प्रयास है बेहतर लोककल्याणकारी राजनीति के लिए समाज को आगे लाने का।

6. अभियान से मैं और किस स्वरूप में जुड़ सकता हूं?

इस अभियान में आप स्वयंसेवी (वॉलेन्टियर) के रूप में भी जुड़ सकते हैं, आप अपने क्षेत्र में अच्छे, स्वच्छ छवि वाले चेंजमेकर्स के पक्ष में समर्थन जुटा सकते हैं, समाज में वांछित जन सरोकार के काम में सक्रिय रूप से हाथ बंटा सकते हैं, इवेंट आयोजित करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही पत्रिका के ऐप में आपके लिए और भी खास बटन और फॉर्म है, जिन्हें भरकर आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो